1. home Hindi News
  2. national
  3. dr vk paul niti aayog said our protocol is clear on vaccine both doses even two dose of different vaccine injected it is not a matter of concern rjh

वैक्सीन की दोनों डोज अगर अलग-अलग कंपनियों की लग जाये तो चिंता को कोई बात नहीं, यह सुरक्षित है- नीति आयोग के सदस्य डाॅ वीके पाॅल ने कहा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
press conference of health ministry today
press conference of health ministry today
Twitter

press conference of health ministry today : नीति आयोग के सदस्य डाॅवीके पाॅल ने कहा कि हमारे नियम के अनुसार किसी भी व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज एक ही कंपनी के वैक्सीन के दिये जायेंगे. यानी अगर किसी को कोवैक्सीन की पहली डोज पड़ी है तो दूसरी डोज भी उसी की पड़ेगी, लेकिन अगर किसी व्यक्ति के साथ ऐसा हुआ है कि उसे वैक्सीन के दोनों डोज अलग -अलग कंपनी के वैक्सीन के दिये गये हैं तो भी यह चिंता का विषय नहीं है.

डाॅ पाॅल ने यह बातें तब कहीं जब उनसे यूपी में एक वृद्ध व्यक्ति को कोरोना के दोनों अलग-अलग टीके जाने के मामले पर सवाल पूछा गया था. डाॅ पाॅल ने कहा कि यह सेफ है और प्रभावकारी भी. हम इसतरह के मिक्स और मैच डोज को बनाने पर विचार कर रहे हैं.

देश में कोविड 19 से रिकवरी रेट बढ़कर 90 प्रतिशत हो गयी है जो एक सुखद सूचना है. शायद यह बात भी सकारात्मक है कि देश के 24 राज्यों में एक्टिव केस की संख्या में कमी आयी है. उक्त बातें स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज मंत्रालय के प्रेस काॅन्फ्रेंस में कही.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें