1. home Home
  2. national
  3. delhi ncr school reopening news mansih sisodia jharkhand west bengal amh

Delhi School News : दिल्ली में जल्द खुलेंगे छठी से 8वीं तक के स्कूल! जानें झारखंड-बंगाल का हाल

छह से आठ वीं कक्षा के स्कूल खोलने को लेकर दिल्ली सरकार जरूरी फीडबैक लेने में जुटी हुई है जिसमें अभिभावक माध्यमिक कक्षाओं को भी शुरू किए जाने पर सहमति जताने का काम कर रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delhi School News
Delhi School News
pti

Delhi School News : कोरोना संक्रमण के धीरे-धीरे कम होने के बाद महीनों से बंद पड़े स्कूल अब खुलने लगे हैं. इस बीच खबर आ रही है कि देश की राजधानी दिल्ली में अगले सप्ताह तक छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोलने का फैसला सरकार ले सकती है. जानकारी के अनुसार दिल्ली की केजरीवाल सरकार इस बारे में विचार कर रही है.

यदि आपको याद हो तो दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर बनी विशेषज्ञ समिति ने तीन चरणों में स्कूल खोलने की सिफारिश की थी. इसके बाद ही सरकार ने 9 से 12वीं के स्कूल छात्रों के लिए खोलने का निर्णय लिया. अब अगले चरण यानी छह से आठ वीं कक्षा के स्कूल खोलने को लेकर दिल्ली सरकार जरूरी फीडबैक लेने में जुटी हुई है जिसमें अभिभावक माध्यमिक कक्षाओं को भी शुरू किए जाने पर सहमति जताने का काम कर रहे हैं. इसे आधार बनाकर ही सरकार आगे का फैसला लेगी.

बताया जा रहा है कि इस संबंध में इसी सप्ताह के अंत तक होने वाली दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में फैसला लिया जाएगा. इधर, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी इस संबंध में संकेत दे दिये हैं. उनसे जब इस संबंध में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि बहुत से अभिभावक माध्यमिक स्कूल खोले जाने पर सहमति व्यक्त कर रहे हैं. यहां चर्चा कर दें कि दिल्ली में फिलहाल 9वीं से 12वीं तक स्कूल खुले हैं. इसके लिए एसओपी जारी की गई थी जिसमें कहा गया है कि छात्र-छात्राओं को अभिभावकों की अनुमति के बगैर स्कूलों में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

बंगाल में पूजा की छुट्टियों के बाद फिर से खुल सकते हैं स्कूल : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले दिनों कहा कि अगर राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति और खराब नहीं होती है तो पूजा की छुट्टियों के बाद स्कूल फिर से खुल जाएंगे. नियमित कक्षाओं के लिए परिसरों को फिर से खोले जाने से पहले शिक्षण संस्थानों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. ममता ने कहा कि बंगाल में स्कूल पूजा (छुट्टियों) के बाद फिर से खुलेंगे, बशर्ते स्थिति अनुकूल हो. अगर तीसरी लहर खतरनाक नहीं होती है, तो हम स्कूल की इमारतों को संक्रमणमुक्त करेंगे और फिर उन्हें खोला जाएगा. हम स्कूलों को फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक हैं.

झारखंड में 1 से 8वीं तक की कक्षा के लिए जल्द खुल सकते हैं स्कूल : इधर झारखंड में कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों के लिए के जल्द ही स्कूल खुलने की संभावना नजर आ रही है. सूबे में कोरोना संक्रमण मामलों में गिरावट आने के चलते झारखंड सरकार अब आठवीं कक्षा तक की कक्षाएं ऑफलाइन आयोजित करने पर विचार कर रही है. यहां चर्चा कर दें सरकार ने कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया था, लेकिन कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को फिर से खोलने पर कोई फैसला नहीं लिया गया था. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जल्द ही इस पर कोई अंतिम निर्णय लिया जा सकता है.

केरल सरकार चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोलने पर विचार करेगी : केरल सरकार ने कह चुकी है कि प्रदेश में बच्चों के पूर्ण वैक्सीनेशन के बाद वह चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को दोबारा खोले जाने पर विचार करेगी, लेकिन यह केंद्र सरकार और संबंधित कोविड-19 विशेषज्ञ एजेंसियों की मंजूरी के तहत होगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें