1. home Home
  2. national
  3. cyclone jawad tracker december 4 heavy rain alert in these states amh

Cyclone Jawad: 4 दिसंबर को टकराएगा साइक्लोन जवाद, बंगाल में अलर्ट, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

उत्तरी महाराष्ट्र, गुजरात और पश्चिमी तटीय इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई गई है. तूफान जवाद को लेकर राज्य सतर्क नजर आ रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Cyclone Jawad
Cyclone Jawad
pti

तूफान जवाद को लेकर राज्य सतर्क नजर आ रहा है. तूफान को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने पश्चिम बंगाल में 8 टीमों को तैनात करने का काम किया है. इन 8 और टीमों को आज रात तक तैनात किया जाना है. आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश में एक बार फिर तूफान जवाद का कहर नजर आ सकता है.

तूफान का केंद्र थाइलैंड

बताया जा रहा है कि जवाद तूफान का केंद्र थाइलैंड है. वहां से यह अंडमान सागर को पार करेगा. शुक्रवार के शाम तक तटीय इलाकों पर तूफान जवाद का असर नजर आ सकता है. मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो तूफान के 4 दिसंबर की सुबह तक आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकराने की उम्मीद है.

तीन दिसंबर को चक्रवात बंगाल की खाड़ी में

मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान जताया है उसके अनुसार तीन दिसंबर को चक्रवात बंगाल की खाड़ी में पहुंच सकता है. इस दौरान 117 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं. तूफान जवाद की वजह से तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है.

इन राज्यों में भी नजर आ सकता है असर

उत्तरी महाराष्ट्र, गुजरात और पश्चिमी तटीय इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की मानें तो अमूमन नवंबर-दिसंबर में चक्रवात के कारण बारिश होती ही है. चक्रवात जवाद के प्रभाव को देखते हुए मौसम विभाग के अलीपुर क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से भी अलर्ट जारी करने का काम किया गया है.

ट्रेनों का परिचालन रद्द

इधर चक्रवात तूफान जवाद को देखते हुए रेलवे ने एहतियात के तौर पर 95 ट्रेनों का परिचालन रद्द करने का फैसला लिया है. रेलवे ने 2 दिसंबर से लेकर 4 दिसंबर तक ओडिशा समेत दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है. दक्षिण पूर्व रेलवे ने अप लाइन में 49 ट्रेनों को और डाउन लाइन की 46 ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें