1. home Hindi News
  2. national
  3. cyclone asani tracker bay of bengal heavy rain in jharkhand bengal and odisha imd alert amh

Cyclone Asani Updates: तबाही मचाने आ रहा है तूफान! झारखंड-बंगाल सहित यहां होगी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ सकता है. पश्चिम बंगाल के जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. झारखंड में भी इसका असर नजर आ सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Cyclone Asani Tracker
Cyclone Asani Tracker
pti

Cyclone Asani Updates : दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर शुक्रवार को निम्न दाब का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान आने के आसार हैं. इस तूफान को Asani नाम दिया गया है. इस तूफान के आंध प्रदेश और ओडिशा तट पर अगले सप्ताह की शुरुआत तक पहुंचने की आशंका मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है. इस तूफान का असर झारखडं और पश्‍चिम बंगाल में भी नजर आने की संभावना जतायी जा रही है. तूफान के मद्देनजर ओडिशा में चेतावनी जारी की गई है. इस समुद्री तूफान के आने से पूर्वी तटीय राज्यों में भारी बारिश होने के आसार हैं.

निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ेगा

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ सकता है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने इस बाबत जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं, जिससे बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान उत्पन्न होगा.

तूफान Asani के 10 मई को तट पर पहुंचने की आशंका

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने आगे बताया कि तूफान Asani के 10 मई को तट पर पहुंचने की आशंका है. अभी तक कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया गया है कि यह कहां सबसे पहले आयेगा. महापात्र ने कहा कि जब समुद्री तूफान तट के पास पहुंचता है, तो हम कह सकते हैं कि यह कहां टकराएगा. नौ मई से समुद्र की स्थिति खराब हो सकती है, इसलिए मछुआरों को बाहर नहीं जाना चाहिए.

बंगाल के जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश की चेतावनी

तूफान Asani को लेकर महापात्र ने बताया कि अनुमान के मुताबिक चक्रवाती तूफान की गति समुद्र में 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी. मौसम कार्यालय ने चक्रवाती तूफान की आशंका को देखते हुए अगले सप्ताह मंगलवार से शुक्रवार के बीच गंगा नदी के क्षत्र में आने वाले पश्चिम बंगाल के जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पीके जेना ने कहा कि एनडीआरएफ की 17 टीम, ओडीआरएएफ की 20 टीम और दमकल सेवाओं की 175 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. अग्निशमन सेवा के महानिदेशक एसके उपाध्याय ने कहा कि दमकल कर्मियों के सभी अवकाश रद्द कर दिये गये हैं.

झारखंड का मौसम

तूफान Asani का झारखंड में असर पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि रांची और इसके आसपास 8 मई तक आसमान में आंशिक बादल छाये रहेंगे. 9, 10, 11 व 12 मई को बारिश की संभावना है.

भाषा इनपुट के साथ

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें