1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 7 may 2022 saturday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast Updates: चक्रवात ‘असानी’ को लेकर अलर्ट, बारिश की आशंका, जानें मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Updates
Weather Forecast Today Updates
pti
मुख्य बातें

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली में आज से तापमान बढ़ेगा. इधर देश के पूर्वी तट पर चक्रवात से निपटने की तैयारी कर ली गई है. चक्रवात को देखते हुए ओडिशा में चेतावनी जारी की गई है. जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवात ‘असानी’ को लेकर अलर्ट

चक्रवाती तूफान ‘असानी’ को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस तूफान के मद्देनजर मंगलवार से शुक्रवार के बीच पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में बारिश की आशंका है. इसका असर झारखंड के कुछ हिस्सों पर भी पड़ सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है. आईएमडी के मुताबिक, मौसम कार्यालय ने 9 मई से शुरू होने वाले 'लू' के दौर के लिये 'येलो अलर्ट' जारी किया है. आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनी के लिए चार तरह के अलर्ट जारी करता है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल की खाड़ी में मंडरा रहा तूफान, रविवार तक चक्रवात में बदलने की आशंका

बंगाल की खाड़ी में मंडरा रहे तूफान के रविवार शाम को 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ चक्रवात में तब्दील होने की आशंका है और यह उत्तरी आंध्र प्रदेश तथा ओडिशा के समुद्र तटों की ओर बढ़ सकता है. आईएमडी. द्वारा जारी एक विशेष बुलेटिन के अनुसार, मौसम प्रणाली एक दबाव के क्षेत्र में बदल गयी है और शनिवार को सुबह साढ़े 11 बजे यह तूफान कार निकोबार द्वीप से 170 किलोमीटर पश्चिम और पोर्ट ब्लेयर से 300 किमी. दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में हीटवेव की चेतावनी जारी

मौसम विभाग ने रविवार से राजस्थान के कई इलाकों में फिर से गर्मी के जोर पकड़ने का अनुमान व्यक्त करते हुए लू चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, 8 मई से जोधपुर, बीकानेर, जयपुर एवं भरतपुर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने और लू चलने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवाती तूफान का खतरा

दक्षिण अंडमान सागर पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और अगले सप्ताह की शुरुआत तक आंध्र प्रदेश-ओडिशा के समुद्र तट तक पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में मौसम प्रणाली के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और शनिवार तक दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है. यह रविवार शाम तक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, शहर में वायु गुणवत्ता ‘खराब' श्रेणी में रही और सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 225 दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में आर्द्रता का स्तर 66 फीसदी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे दिल्ली में आर्द्रता का स्तर 66 फीसदी दर्ज किया गया. विभाग ने दिल्ली में बिजली कड़कने और बादल गरजने के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है.

email
TwitterFacebookemailemail

सोमवार से ताज़ा लू चलेगी

मौसम विभाग का कहना है कि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार से तापमान बढ़़ना शुरू हो जाएगा. आईएमडी ने कहा कि सोमवार से एक ताज़ा लू चलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में हल्की बारिश के आसार

10 मई तक पश्चिमी-उत्तरी और उत्तरी-पूर्वी बिहार के तकरीबन सभी जिलों में हल्की बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अब आंधी-पानी में कमी दर्ज हो सकती है. सूबे में पुरवैया 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रही है. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार से पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, भागलपुर, बांका, जमुई, किशनगंज, सुपौल, कटिहार और पूर्णिया आदि क्षेत्रों में बारिश होने का पूर्वानुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

लू चलने से तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि आसमान में छाए बादलों, दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं और हल्की बारिश ने शुक्रवार को पारा नियंत्रित रखा, जबकि अगले सप्ताह लू चलने से तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. आईएमडी के वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया कि स्थानीय विकास के कारण शहर में 'बहुत हल्की' से 'हल्की' बारिश हुई. अरब सागर या बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के कारण कुछ नमी आ गई है जिस कारण बादल बन गए हैं इसलिए बारिश हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

शनिवार से तापमान बढ़़ना शुरू होगा

मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार से तापमान बढ़़ना शुरू हो जाएगा. आईएमडी ने कहा कि सोमवार से एक ताज़ा लू चलेगी और मंगलवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. आपको बता दें कि लंबे इंतजार के बाद गत बुधवार को दिल्ली में छिटपुट जगहों पर ओलावृष्टि और हल्की बारिश देखने को मिली.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का मौसम

झारखंड की राजधानी रांची में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि रांची और इसके आसपास 8 मई तक आसमान में आंशिक बादल छाये रहेंगे. 9, 10, 11 व 12 मई को बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बारिश

बिहार में बारिश और तेज आंधी के बाद ज्यादातर जिलों में मौसम सामान्य नजर आ रहा है. मौसमी प्रभाव को देखते हुए अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के सात जिलों में हल्की बारिश के आसार मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त किये हैं. ये जिले हैं पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार..यहां अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवात से निपटने की तैयारी, ओडिशा में चेतावनी

दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर शुक्रवार को निम्न दाब का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान आने के आसार हैं. इस तूफान के आंध प्रदेश और ओडिशा तट पर अगले सप्ताह की शुरुआत तक पहुंचने की आशंका है, जिसके मद्देनजर ओडिशा में चेतावनी जारी की गई है. इस समुद्री तूफान के आने से पूर्वी तटीय राज्यों में भारी बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने क्‍या कहा

मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ सकता है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं, जिससे बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान उत्पन्न होगा. उन्होंने कहा कि इसके 10 मई को तट पर पहुंचने की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल के जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश की चेतावनी

मौसम कार्यालय ने चक्रवाती तूफान की आशंका को देखते हुए अगले सप्ताह मंगलवार से शुक्रवार के बीच गंगा नदी के क्षत्र में आने वाले पश्चिम बंगाल के जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पीके जेना ने कहा कि एनडीआरएफ की 17 टीम, ओडीआरएएफ की 20 टीम और दमकल सेवाओं की 175 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. अग्निशमन सेवा के महानिदेशक एसके उपाध्याय ने कहा कि दमकल कर्मियों के सभी अवकाश रद्द कर दिये गये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें