1. home Hindi News
  2. national
  3. cow science exam 2021 online examination on cow science is going to be held first time in india you can also participate rashtriya kamdhenu aayog

Cow Science Exam 2021: देश में पहली बार होने जा रही है गौ विज्ञान पर ऑनलाइन परीक्षा, आप भी ले सकते हैं भाग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष वल्लभभाई कथीरिया
राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष वल्लभभाई कथीरिया
File Photo

Cow Science Exam 2021: नयी दिल्ली : गायों की सुरक्षा के लिए बनाये गये राष्ट्रीय कामधेनु आयोजन (Rashtriya kamdhenu Aayog) गौ विज्ञान पर देश में पहली बार ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam) का आयोजन करने जा रहा है. देशी गाय और इसके फायदे के बारे में छात्रों और आम लोगों के बीच जागरुकता पैदा करने के लिए 25 फरवरी को राष्ट्रीय स्तर की स्वैच्छिक ऑनलाइन गौ विज्ञान परीक्षा का आयोजन होगा. अपनी तरह की यह पहली परीक्षा होगी. राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) के अध्यक्ष वल्लभभाई कथीरिया इसकी जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि हर वर्ष इस प्रकार की परीक्षा का आयोजन होगा. इसमें कोई भी भाग ले सकता है और यह ऑनलाइन होगा. इसमें प्राथमिक, माध्यमिक और कॉलेज स्तर के छात्र और आम लोग भी भाग ले सकते हैं. यह परीक्षा पूरी तरह नि:शुल्क होगा. उन्होंने कहा कि इससे देशी गायों के बारे में छात्रों और नागरिकों के बीच जन जागरुकता पैदा पैदा होगी.

कथीरिया ने कहा कि आयोग गौ विज्ञान पर अध्ययन सामग्री उपलब्ध करवाने की तैयारी भी कर रहा है. इस ऑनलाइन परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे और आयोग की वेबसाइट पर पाठ्यक्रम के बारे में ब्योरा उपलब्ध कराया जायेगा. परीक्षा के नतीजों की तुरंत घोषणा कर दी जायेगी और परीक्षार्थियों को प्रमाणपत्र दिये जायेंगे. होनहार उम्मीदवारों को प्रमाणपत्र के साथ पुरस्कार भी प्रदान किया जायेगा.

आयोग के अध्यक्ष कथीरिया ने कहा कि गाय और संबंधित मुद्दों पर पीठ और अनुसंधान केंद्र की स्थापना के लिए विश्वविद्यालयों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. कामधेनु आयोग की स्थापना नरेंद्र मोदी सरकार ने फरवरी 2019 में की थी और इसका लक्ष्य गायों के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए काम करना है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें