1. home Hindi News
  2. national
  3. covid oxygen crisis sir gangaram hospital received 5 metric ton oxygen 30 patients were on ventilator amh

Covid Oxygen Crisis: किल्लत झेल रहे सर गंगाराम अस्पताल में खत्म होने से एक घंटा पहले पहुंची ऑक्सीजन, 160 मरीजों की जान से संकट टला

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Covid oxygen crisis
Covid oxygen crisis
pti
  • सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों की जान पर छाया संकट फिलहाल टल गया

  • अस्पताल के पास रात एक बजे तक के लिए ही ऑक्सीजन बची थी

  • शनिवार रात 12 बजे एक टैंकर ऑक्सीजन अस्पताल पहुंचा

Covid oxygen crisis : दिल्ली के प्रमुख सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों की जान पर छाया संकट फिलहाल टल गया है. खत्म होने से करीब एक घंटा पहले शनिवार रात 12 बजे एक टैंकर ऑक्सीजन अस्पताल पहुंचा तो प्रबंधन ने राहत की सांस ली. यहां भर्ती 520 कोरोना मरीजों में 30 उच्च प्रेशर वाली ऑक्सीजन पर हैं. वहीं, 130 आईसीयू में हैं. इन्हें संजीवनी मिली क्योंकि अस्पताल के पास रात एक बजे तक के लिए ही ऑक्सीजन बची थी.

अस्पताल ने बताया कि वह ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाली एजेंसी के संपर्क में हैं, लेकिन उन्हें तत्काल आपूर्ति की आवश्यकता है. इसके बाद गंगाराम अस्पताल के चेयरमेन डॉ. डीएस राणा ने जानकारी दी कि दिल्ली सरकार से उन्हें फोन पर समय से पहले ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया. इसके करीब एक घंटे बाद रात करीब 12 बजे अस्पताल में ऑक्सीजन का टैंकर पहुंच गया.

इससे पहले दोपहर में अस्पताल प्रशासन ने बयान जारी कर कहा था कि उनके पास सिर्फ 200 क्यूबिक मीटर ही ऑक्सीजन बचा है, जो रात तक खत्म हो जाएगा. उनको रोजाना 11000 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की आवश्यकता है, लेकिन खपत के हिसाब से आपूर्ति नहीं हो पा रही है. लगातार ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे अस्पताल ने सरकार से नई मरीजों की भर्ती को कम करने पर भी विचार करने को कहा था.

कई अस्पतालों में भर्ती बंद

इस बीच राजधानी में ऑक्सीजन संकट के बीच कई अस्पतालों ने नए कोरोना मरीजों को भर्ती करना बंद कर दिया है. अस्पतालों ने मजबूरी में यह फैसला किया है लेकिन इससे मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी के अस्पतालों में ऑक्सीजन पहुंचाई भी जा रही है, लेकिन अचानक से बढ़ी खपत के कारण आपूर्ति पूरी नहीं पड़ रही है. शनिवार को जीटीबी, बत्रा, सरोज, जयपुर गोल्डन, मेट्रो और सर गंगाराम आदि अस्पतालों ने मरीजों को भर्ती करना बंद कर दिया. कई छोटे नर्सिंग होम भी नए मरीज भर्ती नहीं कर रहे हैं. इन सभी अस्पतालों में हर दूसरे दिन ऑक्सीजन की कमी हो रही है. आपूर्ति के लिए ये अस्पताल सरकार से लेकर सोशल मीडिया तक गुहार लगा रहे हैं. साथ ही हल्के लक्षण वाले रोगियों से घर जाने की अपील कर रहे हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें