1. home Home
  2. national
  3. covid new variant omicron found in south africa still not affected india coronavirus updates amh

भारत को कोरोना के नए वेरिएंट से खतरा ? दुखी होकर बोला द. अफ्रीका- ओमीक्रॉन का पता लगाने की मिल रही है सजा

क्या कोरोना का नया वेरिएंट भारत में प्रवेश कर गया है ? इस सवाल का जवाब देश के सभी लोग जानना चाहते हैं. इधर इटली और जर्मनी में भी कोरोना का नया वेरिएंट 'ओमीक्रॉन' पाया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid New Variant Omicron
Covid New Variant Omicron
pti

Covid New Variant Omicron : दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नये वैरिएंट (बी.1.1.529) के कारण पूरी दुनिया एक बार फिर से चिंतित है़ कई देशों ने एहतियातन प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है. जगह-जगह पाबंदियों से दुखी द. अफ्रीका ने कहा है कि कोरोना का नया वेरिएंट पता करने की सजा मिली है. इधर इटली और जर्मनी में भी कोरोना का नया वेरिएंट 'ओमीक्रॉन' पाया गया है. इसके बाद दोनों देश हाई अलर्ट पर हैं.

इस बीच, भारत में कोरोना की ताजा स्थिति और टीकाकरण अभियान की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शीर्ष अधिकारियों के साथ आपात बैठक की. संभावित खतरों के मद्देनजर उन्होंने अधिकारियों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा करने को कहा. साथ ही सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी करने की जरूरत पर जोर दिया.

गौरतलब है कि नागर विमानन मंत्रालय ने 15 दिसंबर से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सामान्य रूप से संचालित करने का एलान किया है. प्रधानमंत्री ने नये वैरिएंट को लेकर लोगों से अत्यधिक सतर्क रहने की अपील की है. सभी से मास्क पहनने तथा दो गज की दूरी का पालन करने का आग्रह किया है. उन्होंने अभियान के तहत दूसरी खुराक का दायरा बढ़ाने का भी निर्देश दिया.

इसलिए एहतियात जरूरी

-डब्ल्यूएचओ ने इस नये वैरिएंट को बेहद संक्रामक और चिंताजनक बताया है

-दावा है कि यह सबसे खतरनाक वैरिएंट है, क्योंकि यह 32से ज्यादा म्यूटेंट से मिल कर बना है

-इतने म्यूटेंट के एक वैरिएंट में मिलने से कमजोर इम्यूनिटी वाले प्रभावित हो सकते हैं

नाम है ओमिक्रोन

डब्ल्यूएचओ ने इस नये वैरिएंट बी.1.1.529 को ओमिक्रोन नाम दिया है और इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा है. इस श्रेणी में अत्यधिक संक्रामक वैरिएंट को रखा जाता है़

12 देशों पर खास नजर

द अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बावे, सिंगापुर, हांगकांग, इस्राइल व ब्रिटेन से भारत आनेवाले लोगों की सख्ती से कोविड जांच होगी.

कर्नाटक में दो अफ्रीकी संक्रमित, ओमिक्रोन नहीं

बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के दो नागरिक कोरोना से संक्रमित मिले. इनके नये वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है. नमूने को जांच के लिए भेजा गया है. इस बीच, राज्य में संक्रमण के 322 नये मामले सामने आये हैं. तीन और रोगियों की मौत हो गयी है. इधर, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल में भी एहतियाती कदम उठाये हैं.

दिल्ली के सीएम बोले-उड़ानें बंद की जाएं

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री से प्रभावित देशों से उड़ानों पर रोक लगाने का आग्रह किया है.

इन देशों ने लगाया बैन

अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, श्रीलंका और यूरोपीय संघ सहित कई देशों ने अफ्रीकी देशों से लोगों की आवाजाही पर बैन लगा दिया है़

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें