1. home Home
  2. national
  3. coronavirus update news government issued guidelines for these countries arrival rjh

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक, इन देशों से आने वालों पर सरकार की पैनी नजर

कोरोना वायरस के नये वैरिएंट के पाये जाने के बाद जिन देशों से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखने की व्यवस्था की गयी है. उन देशों के नाम हैं- यूरोप के देश, ब्रिटेन सहित, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus update news
coronavirus update news
Twitter

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट विदेशों में पाये जाने के बाद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कुछ देशों से आने वाले यात्रियों की विशेष स्क्रीनिंग का आदेश दिया है. इन देशों की सूची में अब हांगकांग और इज़राइल को भी जोड़ दिया गया है, जहां से यात्रियों के आगमन के बाद परीक्षण सहित अतिरिक्त उपायों का पालन करना होगा.

कोरोना वायरस के नये वैरिएंट के पाये जाने के बाद जिन देशों से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखने की व्यवस्था की गयी है. इन देशों के नाम हैं- यूरोप के देश, ब्रिटेन सहित, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना,चीन, मारिशस, न्यूजीलैंड, जिंबाब्बे, सिंगापुर, हाॅगकांग और इजरायल.

कोरोना के नये वैरिएंट के पाये जाने की सूचना के बाद देश में चिंता भी बढ़ गयी है, जिसकी वजह से आज शेयर बाजार 1688 अंक गिर गया. वहीं कोरोना की तीसरी लहर की चिंता भी लोगों को सताने लगी है. कोवैक्सीन के दोनों डोज की प्रभावकारिता 50 प्रतिशत बताये जाने की वजह से बूस्टर डोज को लेकर भी चर्चाएं हो रहीं .

इधर सूचना मिली है कि इजराइल में कोरोना वायरस के नये स्वरूप के सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि देश आपात स्थिति की दहलीज पर है. इजराइल ने ज्यादातर अफ्रीकी देशों से आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही दो संदिग्ध संक्रमितों को कोरेंटिन रखा गया है. गौरतलब है कि तीनों का टीकाकरण हुआ है.

  • इजरायल, दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में पाया गया नया वैरिएंट

  • डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा संक्रामक होने की आशंका

  • भारत ने कई देशों से आने वाले यात्रियों के लिए जारी किये गये दिशानिर्देश

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया स्वरूप सामने आने के बाद वैज्ञानिकों ने बताया है कि यह बहुत ज्यादा संक्रामक है. यह वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक है. अभी यह पता नहीं चल पाया है कि क्या इस वैरिएंट पर टीका निष्प्रभावी है ? और क्या यह वैरिएंट जानलेवा है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें