1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus will end in india by mid september covid 19 to be on peak in june july research

भारत में सितंबर के मध्‍य तक खत्‍म हो जाएगा कोरोना वायरस, जून-जुलाई में पीक पर होगा COVID-19

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
twitter

नयी दिल्‍ली : देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले अब डराने लगे हैं. पिछले 7 दिनों से देश में लगातार 9 हजार से अधिक संक्रमितों के नये मामले आ रहे हैं. भारत ने तो कोरोना संक्रमितों की संख्‍या के मामले मेें इटली को भी पीछे छोड़ दिया है और दुनिया में सबसे अधिक COVID-19 के केस वाले देशों में 6ठे स्‍थान पर पहुंच गया है. भारत का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है. भारत में मौतों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है.

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच एक खबर आ रही है. दावा किया जा रहा है कि देश में कोरोना वायरस का अब अंत करीब आ गया है. शोध में दावा किया जा रहा है कि सितंबर के मध्‍य तक कोरोना वायरस भारत में पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगा.

क्‍या है शोध में दावा

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के दो वरिष्ठ विशेषज्ञों डॉ अनिल कुमार और डॉ रुपाली ने एक शोध के आधार पर दावा किया है कि कोरोना वायरस सितंबर के मध्‍य तक भारत से पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगा. दरअसल दोनों ने बैली मॉडल के आधार पर यह दावा किया है. HT ग्रुप के एक अखबार के अनुसार इस मॉडल के अनुसार कोई भी महामारी तब पूरी तरह से खत्‍म हो जाता है जब उससे संक्रमितों की संख्‍या और उससे ठीक होने वाले या मरने वालों की संख्‍या बराबर हो जाए.

जून-जुलाई में पीक पर होगा कोरोना

इससे पहले भी शोध में दावा किया गया था कि जून-जुलाई में कोरोना का कहर भारत में अधिक होगा. इसका असर दिखने भी लगा है, पिछले 7 दिनों से 24 घंटे में संक्रमितों की संख्‍या देश में 9 हजार से अधिक आ रहे हैं. हालांकि अध्‍ययन में यह भी बताया गया था कि कोरोना के खिलाफ जंग में लॉकडाउन का काफी असर हुआ है.

कोलकाता के बेस्ड इंडियन एसोसिएशन फॉर कल्टिवेशन ऑफ साइंस ने कोरोना वायरस की रफ्तार और लॉकडाउन की स्थिति को समझने के लिए एक अध्‍ययन किया था, उसी अध्‍ययन के आधार पर कहा गया था कि जून के आखिर में कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे अधिक होगा. इस खबर की पुष्टि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डायरेक्‍टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी की है. उन्‍होंने भी माना है कि जून-जुलाई में कोरोना का संक्रमण देश में तेजी से फैलेगा.

क्‍या है भारत का कोरोना अपडेट

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के ताजा अपडेट के अनुसार देश में इस समय संक्रमितों की कुल संख्‍या 236657 है. जिसमें 115942 केस एक्टिव हैं और 114073 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. जबकि 6642 लोगों की मौत हो चुकी है.

Posted By : arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें