1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus india china infection case death maharashtra figure

महाराष्‍ट्र में कोरोना ब्‍लास्‍ट, संक्रमण के मामले में चीन को भी छोड़ सकता है पीछे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर

नयी दिल्ली : भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख 36 हजार के पार चली गयी है. मरीजों की संख्या के मामले में भारत दूसरे देशों से आगे निकल रहा है. भारत अब इटली को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर पहुंच गया. भारत बढ़ते मामलों के साथ उन देशों की श्रेणी की तरह आगे बढ़ रहा है जहां कोरोना के मामले ज्यादा हैं. जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या ज्यादा है. पिछले 24 घंटों के आंकडे़ को देखें तो पायेंगे कि कोरोना संक्रमितों के 9887 मामले सामने आये हैं जबकि 294 लोगों की मौत हो गयी है.

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ते मामलों की संख्या भी चिंता का विषय बनी हुई है. महाराष्ट्र में जिस तरह लगातार मामले बढ़ रहे हैं उससे यह साफ अनुमान लगाया जा सकता है कि कुछ समय में महाराष्ट्र चीन को पीछे छोड़ देगा.

आंकड़ों की बात करें तो चीन ने अबतक आधिकारिक तौर पर जो आंकड़ा सार्वजनिक किया है उस आधार पर यहां 83030 कोरोना संक्रमित हैं. अबतक 4634 लोगों की जान चली गयी है. अगर महाराष्ट्र के आंकड़ों पर गौर करें तो पायेंगे यहां अबतक 80229 संक्रमित हैं. अगर महाराष्ट्र में इसी तेजी से आंकड़े बढ़ते रहे तो यह राज्य चीन के कोरोना संक्रमण के मामले में पछाड़ देगा.

दूसरी तरफ महाराष्ट्र के ही मुंबई में कोरोना वायरस की औसत वृद्धि में गिरावट भी दर्ज की जा रही है. दो जून के आंकड़े को देखें तो पायेंगे कोरोना संक्रमण के ओसत वृद्धि में लगभग आठ फीसदी थी जो गिरकर अब 3.64 फीसद हो गयी है. महाराष्ट्र में दो जून तक 41 हजार से ज्यादा संक्रमित थे इनमें से 1368 लोगों की मौत हो चुकी थी. अगर आंकड़े इसी तरह बढ़ते रहे तो वो दिन दूर नहीं है जब महाराष्ट्र अकेले चीन के आंकड़े को पार कर जायेगा.

अगर महाराष्ट्र में सैंपल जांच की बात करें तो इसमें आठ लाख सैंपल शामिल हैं जिसमें 20.18 फीसद संक्रमित थे. अगर डबलिंग रेट की बात करें तो अब इसमें 19 दिनों का वक्त लग रहा है. . 22 मई को सबसे ज्यादा मामले सामने आये जिसमें 1739 लोग एक ही दिन में संक्रमित पाये गये. अगर सबसे कम आंकड़े की बात करें तो यह संख्या 404 है जो 13 मई को सामने आयी थी.

Posted By- Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें