1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccination may start in the country from 13 14 january before makarsankranti ministry of health announced rjh

मकर संक्रांति से पहले देश में लगेगा Corona का पहला टीका : स्वास्थ्य मंत्रालय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
vaccination start from 13-14 January
vaccination start from 13-14 January
Twitter

देश में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम 13-14 जनवरी से शुरू हो सकता है. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज जानकारी दी. स्वास्थ्य विभाग के सचिव राजेश भूषण ने आज प्रेस कॉंन्फ्रेंस में इस संबंध में जानकारी दी.

स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने कहा कि DCGI ने तीन जनवरी को वैक्सीन को मंजूरी दी थी. उस वक्त भी यह उम्मीद जतायी गयी थी कि देश में जल्दी ही वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जायेगा. अगर ऐसा हुआ तो देश में लोहड़ी के पर्व के साथ ही कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा.

स्वास्थ्य विभाग के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में चार वैक्सीन स्टोर करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में स्थित हैं जिन्हें GMSD कहा जाता है. इसके अलावा देश में 37 वैक्सीन स्टोर हैं. ये स्टोर वैक्सीन को थोक में संग्रहित करते हैं और आगे वितरित करते हैं.

कोरोना का टीका पहले फेज में स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जायेगा. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है. उनका डाटा पहले ही रिकॉर्ड किया जा चुका है. मुख्य सचिव ने कहा कि कोविन प्लेटफॉर्म (CoWin Platform) हमने भारत में बनाया है लेकिन ये विश्व के लिए है, जो भी देश इसका इस्तेमाल करना चाहेंगे भारत सरकार इसमें उनकी मदद करेगी.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें