1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus third wave corona in india 8 states with high positivity rates indicates covid third wave soon to hit bharat corona tisri lahar amh

Coronavirus Third Wave : जल्द आएगी तीसरी लहर! फिर बढ़े कोरोना केस, 8 राज्यों के आंकड़े डराने वाले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Third Wave in India
Coronavirus Third Wave in India
pti

Coronavirus Third Wave : भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 41,806 नए मामले सामने आये हैं. अब देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,09,87,880 हो गई है. वहीं 581 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 4,11,989 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी गुरुवार को दी. भारत में कोरोना संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 4,32,041 हो चुकी है. जानकारी के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्यों में संक्रमण जोर पकड़ता जा रहा है जो इस बात की ओर संकेत दे रहा है कि देश में तीसरी लहर जल्द ही आने वाली है.

वर्तमान समय में देश के आठ राज्यों में बढ़ते संक्रमण ने पूरे देश की चिंता बढ़ाने का काम किया है, इनमें से सात राज्य पूर्वोत्तर के हैं. वहीं एक अन्य राज्य केरल है जहां संक्रमण दर बहुत ज्यादा नजर आ रहा है. पूर्वोत्तर के चार राज्यों की बात करें तो यहां संक्रमण की स्थिति नियंत्रण से बाहर नजर आ रही है. सरकारी आंकड़ों की मानें तो, सिक्किम में जांच पॉजिटिविटी दर 19.5%, मणिपुर में 15%, मेघालय में 9.4% और मिजोरम में 11.8% है. वहीं पूर्वोत्तर के तीन अन्य राज्य- अरुणाचल प्रदेश (7.4%), नागालैंड( 6%) और त्रिपुरा(5.6) में भी संक्रमण दर पांच प्रतिशत से ज्यादा दिख रही है जो चिंता बढ़ाने का काम कर रही है. असम की बात करें तो यहां 2% के साथ संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है.

केरल का हाल बेहाल : देश में पूर्वोत्तर के अलावा अन्य राज्यों पर नजर डालें तो केरल का हाल बेहाल नजर आ रहा है जहां जांच पॉजिटिविटी दर 10.5 प्रतिशत बनी हुई है. वर्तमान में एक अच्छी खबर यह सामने आ रही है कि दूसरी लहर में बेहाल रहे महाराष्ट्र (4.1%), दिल्ली (0.1%), उत्तर प्रदेश (0.1%), मध्य प्रदेश (0.1%) में संक्रमण दर अभी बहुत कम दिख रही है. ये सारे संक्रमण के दर कोविड-19इंडियाडॉटओआरजी के द्वारा जारी डेटा के आधार पर है.

स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर 97.28 प्रतिशत : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा आज जारी आंकड़ों पर नजर डालें तो, पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 2,095 मामलों की वृद्धि हुई है. उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों की 1.39 प्रतिशत है जबकि कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर 97.28 प्रतिशत है.

ये भी जानें : यहां चर्चा कर दें कि देश में पिछले साल सात अगस्त को संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त को 30 लाख और पांच सितम्बर को 40 लाख से अधिक हो गई थी. वहीं, संक्रमण के कुल मामले 16 सितंबर को 50 लाख, 28 सितम्बर को 60 लाख, 11 अक्टूबर को 70 लाख, 29 अक्टूबर को 80 लाख, 20 नवम्बर को 90 लाख के पार हो गए. देश में 19 दिसम्बर को ये मामले एक करोड़ के पार, चार मई को दो करोड़ के पार और 23 जून को तीन करोड़ के पार चले गए थे.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें