1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus negative travelers returning from britain will also have to stay in quarantine for 14 days aml

ब्रिटेन से लौटे कोरोना निगेटिव यात्रियों को भी रहना होगा 14 दिनों तक कोरेंटिन

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.
File

Coronavirus new strain नयी दिल्ली : ब्रिटेन से दिल्ली आने वाले यात्रियों को अब सात दिन संस्थागत और उसके बाद सात दिन होम कोरेंटीन रहना पड़ेगा, भले वे जांच में निगेटिव पाये गये हों. जो यात्री कोरोना पॉजिटिव होंगे उन्हें आइसोलेट किया जायेगा. कोरोना वायरस के नये संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से मिले दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिये हैं.

राजधानी में कोरोना से हालात काफी बेहतर हो गये हैं. कोरोना के नये स्ट्रेन के संभावित खतरे से लोगों को बचाने के लिए सभी नियमों का कड़ाई से पालन करने की जरूरत है. नये स्ट्रेन के खतरे को देखते हुए ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर लगी रोक अब हटा दी गई है. आठ जनवरी से उड़ाने फिर से शुरू होंगी.

केंद्र सरकार ने ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए नयी मानक संचालन प्रक्रिया बनाई है, जिसके अनुसार ब्रिटेन से भारत आने वाले हर व्यक्ति के लिए कोरोना नेगेटिव टेस्ट की रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा. एयरलाइंस के स्टाफ को भी उड़ान भरने से पहले अपना कोविड-19 टेस्ट कराना होगा.

इसके साथ ही भारत आने पर यात्रियों को खुद अपने भुगतान पर आरटी-पीसीआर टेस्ट भी करवाना होगा. ये सभी नियम जनवरी भर लागू रहेंगे. इसके तहत सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अपने 14 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री भी दिखानी होगी. यात्रियों को अपनी यात्रा शुरू होने से 72 घंटे पहले ऑनलाइन पोर्टल पर अपना फॉर्म जमा करना होगा. इसके बाद ही यात्रिओं को फ्लाइट में बैठने की अनुमति मिलेगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें