1. home Hindi News
  2. national
  3. good news on coronavirus vaccine vaccination campaign will start across the country from 16 january 2021 corona ka teeka aml

कोरोना वैक्सीन पर Good News, देश भर में 16 जनवरी से शुरू हो जायेगा टीकाकरण अभियान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में 16 जनवरी से लगने लगेगी कोरोना की वैक्सीन
देश में 16 जनवरी से लगने लगेगी कोरोना की वैक्सीन
फाइल फोटो

Corona Vaccine News नयी दिल्ली : नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने सोमवार को कहा कि कोरोनावायरस वैक्सीन (Corona Vaccine) का टीकाकरण अभियान देश भर में 16 जनवरी 2021 से शुरू हो जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की. इस समीक्षा में सभी राज्यों की तैयारियों का जायजा लिया गया. टीकाकरण के शुरुआत में सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया जायेगा. इनकी संख्या करीब तीन करोड़ है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने भी यह बात पहले ही कह दी है कि इन तीन करोड़ लोगों को सरकार मुफ्त में टीका लगायेगी. बाकी के 27 करोड़ लोगों को कैसे टीका लगेगा सरकार इस पर जल्द निर्णय लेगी. बता दें कि पिछले दिनों भारत के ड्रग्स कंट्रोलर ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक के स्वदेशी टीके कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

एक सरकारी बयान में कहा गया कि राज्यों के साथ विस्तृत समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि आने वाले त्योहारों लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहु आदि के मद्देनजर कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 से शुरू हो जायेगा. सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जायेगा. उसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 50 वर्ष से कम आयुवर्ग के उन लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं.

सरकार के बयान में कहा गया कि राष्ट्रीय नियामक ने दो टीकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को आपातकालीन उपयोग संबंधी मंजूरी अथवा तेज स्वीकृति प्रदान की है जोकि सुरक्षा एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सक्षम पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,24,190 मरीज उपचाराधीन हैं, जोकि अब तक सामने आए कुल मामलों का 2.16 फीसदी है. पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया न केवल कोविड-19 से बचाव से लिए भारत के टीकों का इंतजार कर रही है, बल्कि इस पर भी निगाह लगाए है कि कैसे वह विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाता है.

इस घातक वायरस के संक्रमण के कारण अब तक भारत में 1.5 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. सरकार ने पहले ही कह दिया है कि टीकाकरण के लिए सरकार कोविन नाम से एक ऐप लायेगी. इसमें रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को ही वैक्सीन लगाया जायेगा. एक डिजिटल टीका आपूर्ति प्रबंधन प्रणाली टीके के भंडार, भंडारण तापमान, लाभार्थियों के संबंध में जानकारी देगा. डिजिटल प्लेटफार्म स्वत: सत्र आवंटित करने, सत्यापन और टीकाकरण के बाद व्यक्तियों को प्रमाणपत्र प्रदान करने में मदद करेगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें