1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus lockdown end on april 14 or will it proceed what do think chief ministers of the states

14 अप्रैल को लॉकडाउन होगा समाप्‍त या बढ़ेगा आगे ? क्या सोचते हैं राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री

By ArbindKumar Mishra
Updated Date
pti photo

नयी दिल्‍ली : भारत में कोरोना वायरस का संक्र‍मण तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार इस समय देश में इस महामारी से 124 लोगों की मौत हो गयी है, वहीं 4789 लोग संक्रमित हैं. पिछले 24 घंटे में 11 की मौत और 504 नये मामले दर्ज किये हैं.

बहरहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू लॉकडाउन में महज एक सप्‍ताह शेष रह गये हैं. लॉकडाउन के बावजूद कोरोना का रफ्तार नहीं रुक रहा है. वैसे में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा तेज हो गयी है. हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने साफ कर दिया कि सरकार लॉकडाउन के असर से जुड़े सभी पहलुओं पर विचार कर रही है. कोरोना संकट से निपटने के लिये भविष्य की रणनीति को लेकर जब भी फैसला किया जायेगा, उसी समय इससे अवगत कराया जा सकेगा.

दूसरी ओर केंद्र सरकार को राज्‍य सरकारों की ओर से सुझाव मिल रहे हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार को लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का आग्रह किया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इशारों-इशारों में इस बात के संकेत दे दिये हैं. उन्‍होंने कैबिनेट की बैठक में कहा था, कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए लोगों से ‘लंबी लड़ाई' लड़ने के लिए तैयार रहना होगा. आपको यहां बताते हैं लॉकडाउन को लेकर राज्‍य सरकारों की क्‍या राय हैं.

चरणबद्ध ढंग से हटाना होगा लॉकडाउन : गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरे राज्य में लॉकडाउन को एक साथ हटाए जाने की संभावना से इनकार करते हुए मंगलवार को कहा कि इस पर चरणबद्ध तरीके से कदम उठाया जाएगा. गहलोत ने कहा, अगर लॉकडाउन हटेगा तो एक साथ नहीं हटने वाला है. हमने 40 जगह कर्फ्यू लगा रखे हैं. वो एक साथ हटेगा नहीं. चाहे भीलवाड़ा हो या कोई भी जगह हो, इसे हमें चरणबद्ध तरीके से हटाना पड़ेगा. निर्णय करने की घड़ी आने वाली है, अभी आई नहीं है. जो भी फैसले होंगे वो सोच-समझ कर ही होंगे.

मिजोरम सरकार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर कर रही है विचार

मिजोरम सरकार राज्य में चल रहे 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने पर विचार कर रही है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए गठित की गई एक चिकित्सा समिति से एक अनौपचारिक सुझाव मिलने के बाद राज्य सरकार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर विचार विमर्श कर रही है.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चन्द्रशेखर राव ने लॉकडाउन अवधि में विस्तार की वकालत की

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि देश में लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि में 14 अप्रैल के बाद विस्तार किया जाए क्योंकि लोगों के जीवन रक्षा के लिए यह महत्वपूर्ण है. तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख ने कहा कि देश की ‘खराब स्वास्थ्य सुविधाओं' के कारण वायरस से संक्रमण के प्रसार को रेाकना मुश्किल होगा. उन्होंने कहा, मैं 15 अप्रैल के बाद भी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के पक्ष में हूं. क्योंकि हम आर्थिक समस्याओं से उबर सकते हैं. लेकिन हम जीवन नहीं लौटा सकते. हम लोगों की जान नहीं लौटा सकते. राव ने कहा, मैं प्रधानमंत्री, भारत सरकार से अपील करता हूं कि वे बेझिझक लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दें.

हमारे लिए जनता की जिंदगी महत्वपूर्ण : शिवराज सिंह चौहान

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की वकालत की है. उन्‍होंने ट्वीट किया, हमारे लिए जनता की जिंदगी महत्वपूर्ण है. इसलिए #Lockdown और सह लेंगे, अर्थव्यवस्था बाद में भी खड़ी कर लेंगे, लेकिन लोगों की जिंदगी चली गई तो वापस कैसे ले आयेंगे? इसलिए अगर जरूरत पड़ी तो लॉकडाउन को आगे भी बढ़ायेंगे. परिस्थितियां देखकर फैसला करेंगे.

जब तक एक भी मामला कोरोना वायरस का बच जाता है, लॉकडाउन नहीं खोलेंगे : उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन को 15 अप्रैल से खोले जाने की खबरों के बीच राज्य सरकार ने स्पष्ट किया कि लॉकडाउन खोला जाएगा तो यह देखा जाएगा कि हमारा प्रदेश 'कोरोना वायरस मुक्त' है या नहीं. अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा, 15 अप्रैल को लॉकडाउन खुलेगा, जैसा कि मीडिया में रिपोर्ट आ रही है, ऐसी संभावना अभी बहुत स्पष्ट नहीं है. उन्होंने कहा, तबलीगी जमात के जो मामले आये हैं, उनके कारण संवेदनशीलता बढ़ी है और प्रदेश में जब तक एक भी मामला कोरोना वायरस का बच जाता है, लॉकडाउन नहीं खोलेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें