1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in maharashtra oxygen cylinders shortage corona cases increases uddhav thackeray lockdown amh

Coronavirus in Maharashtra : लगेगा लॉकडाउन ? महाराष्‍ट्र में बेकाबू हुआ कोरोना, ऑक्‍सीजन बेड की किल्‍लत, फिर भी लोगों को डर नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus in Maharashtra
Coronavirus in Maharashtra
pti
  • देश में कोरोना संक्रमण के दैनिक मरीजों में से आधे से अधिक संक्रमित महाराष्ट्र में

  • महामारी से निपटने के लिए कड़े कदम उठाने पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा: उद्धव ठाकरे

  • हालात औरंगाबाद में खराब


Coronavirus in Maharashtra : वर्तमान में देश में कोरोना संक्रमण के दैनिक मरीजों में से आधे से अधिक संक्रमित महाराष्ट्र (Maharashtra) में सामने आ रहे हैं. इन सबके बीच राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि प्रदेश सरकार औद्योगिक इस्तेमाल के लिए तय आक्सीजन आपूर्ति को भी चिकित्सकीय उपयोग के लिए निर्धारित करने पर विचार कर रही है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महामारी से निपटने के लिए कड़े कदम उठाने पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा. खबरों की मानें तो राज्‍य के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की कमी हो रही है. साथ ही ऑक्‍सीजन सिलेंडर के दाम भी बढ़ रहे हैं.

राज्यव्यापी लॉकडाउन होगा ?

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अबतक इसकी पुष्टि नहीं की है कि राज्यव्यापी लॉकडाउन होगा या नहीं. महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोविड-19 के 47827 नए मामले सामने आये जो लगभग साढ़े छह महीने में एक दिन में सामने आने वाले सबसे अधिक मामले हैं.

80 प्रतिशत हिस्सा चिकित्सकीय उपयोग के लिए

ऐसे में जब ऑक्सीजन की मांग में वृद्धि हो रही है महाराष्ट्र के जन स्वास्थ्य विभाग ने पिछले महीने ऑक्सीजन निर्माताओं को निर्देश दिया था कि वे अपने भंडार में से 80 प्रतिशत हिस्सा चिकित्सकीय उपयोग के लिए आपूर्ति करें जबकि बाकी 20 प्रतिशत औद्योगिक उद्देश्यों के लिए बनाए रखें.

हालात औरंगाबाद में खराब

इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट की मानें तो महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा हालात औरंगाबाद में खराब हैं. जिले के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन वाले सभी बेड भर चुके हैं. ऐसे में मरीजों को घरों में इलाज करवाना पड़ रहा है. जिले में मार्च के अंतिम दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट 43.8 फीसदी थी. शुक्रवार और शनिवार को जिले के अस्‍पतालों में कुल 2214 ऑक्‍सीजन वाले बेड भरे नजर आ रहे थे.

औरंगाबाद में 33 की मौत

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में कोरोना वायरस के 1427 नए मामले आए और 33 मरीजों की मौत हो गई. शनिवार को एक अधिकारी ने बताया कि इनकी रिपोर्ट शुक्रवार को मिली. जिला अधिकारी ने बताया कि इसके बाद, औरंगाबाद में कुल मामले 85,587 पहुंच गए हैं जबकि 1737 लोगों की मौत हो चुकी है.

महाराष्ट्र के लोगों को कोराना से डर नहीं

इन सबके बीच ऐसा लगता है कि महाराष्ट्र के लोगों को कोराना से डर नहीं लगता है. दरअसल न्यूज एजेंसी एएनआई ने रविवार को एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें नजर आ रहा है कि राज्य में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होने के बावजूद बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए मुंबई की दादर सब्ज़ी मंडी पहुंचे हैं. वे इस दौरान लोग कोविड नियमों का उल्लंघन करते दिखे. महाराष्ट्र में कल कोरोना के 49,447 नए मामले सामने आए थे.
भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें