1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india updates 10 june 2022 friday 7584 covid 19 new cases today vwt

भारत को फिर डरा रहा कोरोना : पिछले 24 घंटों में 24 की मौत, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 36,000 से अधिक

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी भेजकर कहा कि वह उन इलाकों में कोरोना के नए मामले आने वाले इलाकों उच्च स्तरीय जांच सुनिश्चित करें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में फिर बढ़ने लगे कोरोना के नए मामले
भारत में फिर बढ़ने लगे कोरोना के नए मामले
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस एक बार फिर सरकार, चिकित्सा विशेषज्ञों और आम आदमी को डराने लगा है. देश में भीषण गर्मी के बीच इसके दैनिक मामले में अचानक तेजी दर्ज की जा रही है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बार फिर दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक समेत सभी राज्यों को टेस्ट, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, चेहरे पर मास्क लगाने की अनिवार्यता और कोरोना नियमों का पालन करने का निर्देश जारी किया है. वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण से करीब 24 लोगों की मौत हो गई है, जबकि देश में कोरोना के कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 36,000 के पार पहुंच गई है.

24 घंटों के दौरान 24 लोगों की संक्रमण से मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार की सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 7,584 नए मामले दर्ज किए गए. इस दौरान कोरोना संक्रमण से करीब 24 लोगों की मौत हो गई. हालांकि, पिछले 24 घंटों में 3,791 लोग संक्रमणमुक्त होकर स्वस्थ भी हुए हैं. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इसके साथ ही देश में कोरोना के कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 36,267 तक पहुंच गई है.

दिल्ली में कोरोना के 622 नए मामले दर्ज

दिल्ली में गुरुवार की शाम तक कोरोना वायरस संक्रमण के 622 नए मामले सामने आए और दो रोगियों की मौत हो गई, जबकि संक्रमण दर 3.17 फीसदी दर्ज की गई. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 19,10,613 हो गई है, जबकि मृतकों की तादाद 26,216 हो गई है. विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि एक दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी में कुल 19,619 नमूनों की कोविड-19 जांच की गई.

केंद्र ने राज्यों को भेजी चिट्ठी

वहीं, देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी भेजकर कहा कि वह उन इलाकों में कोरोना के नए मामले आने वाले इलाकों उच्च स्तरीय जांच सुनिश्चित करें. इसके साथ ही, केंद्र ने बीमारी से लड़ने के लिए पांच सूत्रीय रणनीति टेस्ट, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, वैक्सीनेशन और कोविड-19 अनुकूल व्यवहार का अनुपालन करने पर भी जोर दिया. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पिछले चार महीनों से पूरे देश में संक्रमितों की संख्या में कमी आने के बाद दो हफ्तों में मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. उन्होंने कहा कि एक जून को समाप्त हुए सप्ताह में रोजाना औसतन 2,663 नए मामले आ रहे थे, जो आठ जून को समाप्त हुए सप्ताह में बढ़कर 4,207 मामले रोजाना तक पहुंच गए हैं.

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें