1. home Hindi News
  2. health
  3. corona updates today physical activity of children decreased research report here amh

Corona Impact on Child : कोरोना वायरस ने बच्‍चों को दे दी नयी टेंशन, शोध से हुआ खुलासा

ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के नेतृत्व में किये गये शोध का जो नतीजा आया वो चिंता बढ़ाने वाला है. शोध में पता चला है कि बीते वर्ष अप्रैल से दिसंबर तक 10 से 11 साल के बच्चों ने हफ्तेभर कार्य दिवसों के दौरान औसतन 56 मिनट ही शारीरिक गतिविधियों में हिस्सा लिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus News Updates
Coronavirus News Updates
pti

coronavirus updates : देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद इसमें फिर कमी देखी जा रही है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो देश में कोरोना संक्रमण के 1569 नये मामले सामने आये हैं जबकि इसी दौरान कोविड की वजह से 19 लोगों की मौत हुई है. देश में अब 16400 एक्‍टिव केस शेष हैं. इस बीच कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन को लेकर एक सर्वे सामने आया है जो बच्‍चों के लिहाज से चिंता पैदा करने वाला है. इस सर्वे में बच्चों की शारीरिक गतिविधियां के बारे में जानकारी दी गई है.

किसने किया शोध

दरअसल ब्रिटेन में ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के नेतृत्व में एक ताजा शोध हुआ. जिसमें यह बात सामने आयी है कि लॉकडाउन में लगी पाबंदियां हटने तक बच्चों में शारीरिक गतिविधियां काफी कम हो गई थीं. इस शोध को बिहेवियरल न्यूट्रिशन एंड फिजिकल एक्टिविटी की अंतरराष्ट्रीय पत्रिका में स्‍थान दिया गया है. पत्रिका में छपे अध्ययन की मानें तो, 2021 के अंत तक एक तिहाई से थोड़े ज्यादा (36 फीसदी) बच्चे ही राष्ट्रीय दिशानिर्देशों के अनुरूप शारीरिक रूप से सक्रिय नजर आये थे.

बच्चों को लेकर क्‍यों बढ़ी चिंता

ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के नेतृत्व में किये गये शोध का जो नतीजा आया वो चिंता बढ़ाने वाला है. शोध में पता चला है कि बीते वर्ष अप्रैल से दिसंबर तक 10 से 11 साल के बच्चों ने हफ्तेभर कार्य दिवसों के दौरान औसतन 56 मिनट ही शारीरिक गतिविधियों में हिस्सा लिया. स्वास्थ्य एजेंसियों द्वारा कम से कम एक घंटे सक्रिय रहने की सिफारिश करने का काम किया गया था. यदि कंपेरिजन किया जाए तो यह बात सामने आती है कि महामारी से पहले इसी आयु वर्ग के बच्चे शारीरिक तौर पर औसतन आठ मिनट ज्यादा एक्‍टिव रहते थे.

शारीरिक गतिविधि 13 फीसदी गिरी

उपरोक्‍त बातों पर गौर किया जाए तो ये बात सामने आएगी कि लॉकडाउन के दौरान उनकी शारीरिक गतिविधि 13 फीसदी गिर चुकी है. शोध की मानें तो इस अवधि में बच्चे हर दिन औसतन 25 मिनट ज्यादा निष्क्रिय यूं ही बैठकर समय व्‍यतीत करते रहे. खबरों की मानें तो शोध में 23 स्कूलों के 393 बच्चों और उनके अभिभावकों से राय ली गयी और इस संबंध में बातचीत की गयी.

पिछले 24 घंटे में कितने केस आये सामने

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1,569 नये मामले सामने आए हैं. इस दौरान 2,467 लोग डिस्चार्ज हुए और 19 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई. अब देश में कुल सक्रिय मामले 16,400 हैं जबकि कुल पॉजिटिविटी दर 0.44% है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें