1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india unlock 1 live update temple mall and resturent reopen from today amid covid 19 pandemic bihar and jharkhand

Unlock 1.0, Live Updates: आज से भगवान हुए 'अनलॉक', मंदिर से लेकर शॉपिंग मॉल तक कितना बदला देश, जानिए..

By Utpal Kant
Updated Date
मंदिर में लोग पूजा अर्चना के लिए पहुंचे. सोशल डिस्टैंसिंग का रखा जा रहा है ध्यान.
मंदिर में लोग पूजा अर्चना के लिए पहुंचे. सोशल डिस्टैंसिंग का रखा जा रहा है ध्यान.
Twitter

Coronavirus in india, Unlock 1, unlock 1.0, Live Updates: देश-दुनिया में अब भी कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. देश में कोरोना काल में आज से एक नया फेज शुरू हो चुका है. करीब ढाई महीने बाद आज से देश में एक बड़े अनलॉक की शुरुआत हो चुकी है. देश के तमाम धार्मिक स्थल आज से खुल गए हैं. सुबह से ही मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वार, गिरजाघर में श्रद्धालु पहुंचने लगे हैं. इसके तहत आज से धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्त्रां खुल रहे हैं. हर राज्य ने अपनी-अपनी गाइडलाइन जारी की है. ऐसा नहीं है कि आज से देश के हर हिस्से में मंदिर खुल रहे हैं. कुछ राज्यों और संस्थाओं ने अभी धार्मिक स्थान ना खोलना ही बेहतर समझा है. पढ़ें लाइव अपडेट्स

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में खुले रेस्त्रां

अनलॉक 1 के दूसरे फेज में आज देश की राजधानी दिल्ली में रेस्त्रां और मॉल खुल गए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ही इसका ऐलान किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

असम में खुले मंदिर-मस्जिद

असम में भी सोमवार से धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया. इस दौरान लोग दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पूजा अर्चना करने आए. गुवाहाटी के शिव मंदिर का एक दृश्य, जहां श्रद्धालुओं को प्रवेश करने से पहले थर्मल स्कैनिंग से गुजरना पड़ा.

email
TwitterFacebookemailemail

न तिलक, न प्रसाद, मास्क लगाकर एंट्री!

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू हुए लॉकडाउन के दौरान करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद सोमवार से देश कई राज्यों में शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, होटल और रेस्तरां फिर से खुल गये. हालांकि कोरोना काल में मंदिर, मस्जिद के नियम बदल गए हैं. अभी भी कई जगहों पर धार्मिक स्थल पर ताला लगा हुआ है. कई जगह नए नियमों के तहत प्रवेश के लिए टोकन प्रणाली का इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं मंदिरों में ‘प्रसाद’ आदि का वितरण और तिलक लगाना बंद हो गया. मंदिर मस्जिद और गुरुद्वारे में लोगों को प्रवेश केवल मास्क लगाए लोगों को मिल रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

होटल और रेस्त्रां फिर से खुले

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज से सभी होटल और रेस्त्रां फिर से खुल गए. इंडियन कॉफी हाउस के मैनेजर ने बताया कि सबसे पहले हम गेट पर सभी ग्राहकों का थर्मल स्क्रीनिंग करते हैं उसके बाद उनके हाथ सैनिटाइज करवाए जाते हैं. हमने सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा है. यहां 120 की कैपेसिटी थी 50 लोगों के लिए ही अनुमति है.

email
TwitterFacebookemailemail

द्वारका में लगी लंबी कतार

19 मार्च से बंद किए गए द्वारका स्थित भगवान द्वारकाधीश का जगत मंदिर आज भक्तों के लिए खोल दिया गया. सुबह से ही यहां भक्तों का आना शुरू हो गया था. सोशल डिस्टेंसिंग के ध्यान में रख कर लोग लाइन में अपनी बारी का इंताजर कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में मंदिर बंद

ओडिशा में सरकार ने 30 जून तक सभी मंदिरों को बंद करने का आदेश दिया है. भुवनेश्वर के लिंगराज मंदिर और राम मंदिर से दृश्य.

email
TwitterFacebookemailemail

चर्च में अब माला, फूल, कैंडल कुछ भी नहीं चढ़ाया जाएगा

दिल्ली के खान मार्केट में स्थित श्राइन ऑफ वेलंकन्नी चर्च भी आज से दर्शनार्थियों के लिए खुल गया. 'चर्च में अब माला, फूल, कैंडल और प्रसाद कुछ भी नहीं चढ़ाया जाएगा. पहले चर्च में कितने भी लोग बैठ सकते थे पर अब दस से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकते.

email
TwitterFacebookemailemail

स्वर्ण मंदिर में नियमों का पालन

पंजाब के अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर गुरुद्वारे में लोगों को बारी बारी से भेजा जा रहा है. जो लोग मास्क लगाकर पहुंचे हैं उन्हें सेनिटाइजेशन के बाद ही मंदिर में प्रेवश दिया जा रहा है. सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

छत्तरपुर मंदिर में भक्त पूजा करते हुए दिखे

दिल्ली: छत्तरपुर मंदिर में भक्त पूजा करते हुए दिखे.सरकार ने आज से धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

श्री डोड्डा गणपति मंदिर

बेंगलुरु के बसावनागुड़ी में श्री डोड्डा गणपति मंदिर के बाहर भक्तों की कतार लगी है.

email
TwitterFacebookemailemail

जामा मस्जिद के दरवाजे खुले

दिल्ली की जामा मस्जिद को एक बार फिर लोगों के लिए खोल दिया गया है. हालांकि सरकार ने यह निर्देश दिए हैं कि यहां पर सख्ती से सभी नियमों का पालन सुनिश्चित कराया जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

झंडेवालान मंदिर में नियम के साथ दर्शन

दिल्ली के झंडेवालान मंदिर को भी सोमवार सुबह खोला गया. इस दौरान दिल्ली पुलिस के जवानों की निगरानी में तमाम श्रद्धालु मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दर्शन करते दिखे.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम योगी ने गोरखपुर में की पूजा-अर्चना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. सीएम योगी आज अपने सरकारी आवास पर टीम-11 के साथ कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए चल रहे अभियान की समीक्षा करेंगे. इसके बाद वह अधिकारियों को निर्देश देने के बाद दिन में ही दौरे पर भी निकलेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का हाल

झारखंड में भी मॉल और रेस्त्रां और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. भोपाल में धार्मिक स्थल बंद रहेंगे, लेकिन मॉल और रेस्त्रां को खोला जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में धार्मिक स्थल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे, लेकिन सैलून, होटल खोले जा रहे हैं. रेस्त्रां होम डिलवरी कर सकेंगे. वहीं वैष्णो देवी मंदिर में अभी यात्रा शुरू नहीं हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

मथुरा: सभी मंदिर 30 जून तक बंद

मथुरा जिला प्रशासन ने वृंदावन स्थित बांके बिहारी समेत सभी मंदिरों को 30 जून तक बंद रखने का फैसला किया है. पंचकूला का प्रसिद्ध मनसा देवी मंदिर भी आज नहीं खुलेगा. मंदिर को 9 जून से खोलने का फैसला किया गया है. दिल्ली में मरघट वाले हनुमान मंदिर को भी आज श्रद्धालुओं के लिए नहीं खोला जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में आज भी बंद

महाराष्ट्र और झारखंड में धार्मिक स्थल और मॉल फिलहाल बंद रहेंगे. जम्मू-कश्मीर में भी धार्मिल स्थल नहीं खोले जा रहे हैं. हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी मॉल बंद रहेंगे. सोमनाथ मंदिर में आज सिर्फ स्थानीय लोग ही दर्शन कर सकेंगे. बनासकांठा का अंबाजी मंदिर 12 जून से खोला जाएगा, यहां शिफ्ट में श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं,राजस्थान में आज धार्मिक स्थल नहीं खोले जा रहे हैं, लेकिन होटल रेस्त्रां और मॉल खोल दिया गया है. यूपी के गाजियाबाद में फिलहाल मॉल नहीं खुलेंगे. वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर को भी नहीं खोलने का फैसला किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कालका जी मंदिर में प्रार्थना करने पहुंचे लोग

केंद्र सरकार द्वारा आज से धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति देने के बाद लोग कालका जी मंदिर में प्रार्थना करने पहुंच रहे हैं. स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के अनुसार, मूर्तियों / पवित्र पुस्तकों, गायकों / गायन समूहों आदि को छूने की अनुमति नहीं है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें