1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus have to be prevented from reaching the villages pm narendra modi said this on panchayati raj day video aml

कोरोना को गांवों तक पहुंचने से रोकना है, कोई भी भूखा पेट न सोए, PM मोदी ने पंचायती राज दिवस पर कही यह बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पंचायती राज दिवस पर लोगों को संबोधित करते पीएम नरेंद्र मोदी.
पंचायती राज दिवस पर लोगों को संबोधित करते पीएम नरेंद्र मोदी.
Twitter

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) को किसी भी तरह गांव तक पहुंचने से रोकना होगा. मोदी पंचायती राज दिवस पर लोगों को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि एक साल पहले जब हम पंचायती राज दिवस के लिए मिले थे, तब पूरा देश कोरोना से मुकाबला कर रहा था. तब मैंने आप सभी से आग्रह किया था कि आप कोरोना को गांव में पहुंचने से रोकने में अपनी भूमिका निभाएं.

मोदी ने कहा आप सभी ने बड़ी कुशलता से, ना सिर्फ कोरोना को गांवों में पहुंचने से रोका, बल्कि गांव में जागरूकता पहुंचाने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाई. इस वर्ष भी हमारे सामने चुनौती गांवों तक इस संक्रमण को पहुंचने से रोकने की है. पंचायती राज दिवस का ये दिन ग्रामीण भारत के नवनिर्माण के संकल्पों को दोहराने का एक महत्वपूर्ण अवसर होता है. ये दिन हमारी ग्राम पंचायतों के योगदान और उनके असाधारण कामों को देखने, समझने और उनकी सराहना करने का भी दिन है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस मुश्किल समय में कोई भी परिवार भूखा ना सोए, ये भी हमारी जिम्मेदारी है. कल ही भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन देने की योजना को फिर से आगे बढ़ाया है. मई और जून के महीने में देश के हर गरीब को मुफ्त राशन मिलेगा. उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर जो भी गाइडलाइंस समय-समय पर जारी होती हैं उनका पूरा पालन गांव में हो, हमें ये सुनिश्चित करना होगा.

मोदी ने लोगों को भरोसा दिया कि इस बार हमारे पास वैक्सीन का एक सुरक्षा कवच है. इसलिए हमें सारी सावधानियों का पालन भी करना है और ये भी सुनिश्चित करना है कि गांव के हर एक व्यक्ति को वैक्सीन की दोनों डोज लगे. उन्होंने कहा कि हमारे देश की प्रगति और संस्कृति का नेतृत्व हमेशा हमारे गांवों ने ही किया है. इसीलिए, आज देश अपनी हर नीति और हर प्रयास के केंद्र में गांवों को रखकर आगे बढ़ रहा है. हमारा प्रयास है कि आधुनिक भारत के गांव समर्थ हों, आत्मनिर्भर हों.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल हम आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहे हैं. हमारे सामने चुनौतियां जरूर हैं, लेकिन विकास का पहिया हमे तेज गति से आगे बढ़ाते रहना है. आप भी अपने गांव के विकास का लक्ष्य तय करें और तय समय पर इसे पूरा करें. पंचायती राज मंत्रालय प्रत्येक वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाता है. इसी दिन संविधान में 73वें संशोधन के द्वारा पंचायती राज व्यवस्था अस्तित्व में आई थी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें