1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine from april 1 all people above 45 yrs of age will be eligible for vaccination know registration rules before taking vaccine avd

Corona Vaccine : 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी को कोरोना टीका, वैक्सीन लेने से पहले जान लें ये नियम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी को कोरोना टीका
1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी को कोरोना टीका
pti photo
  • 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी को कोरोना का टीका

  • कोरोना टीका लेने से पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

  • देश के 6 राज्यों के 10 जिलों में कोरोना के सबसे अधिक मामले

देश में कोरोना संकट एक बार फिर से गहराता जा रहा है. महाराष्ट्र सहित देश के 6 राज्यों में संक्रमण के नये मामलों में अचानक तेजी दर्ज की जा रही है. इधर देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान भी तेजी से जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा.

अब तक कोरोना का टीका वैसे लोगों को ही दिया जा रहा था, जो 60 ये अधिक उम्र के हैं और 45 साल से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं. लेकिन 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक के सभी लोग कोरोना टीका लेने के पात्र होंगे.

टीका लेने जाने से पहले जान लें नियम

अगर आप कोरोना का टीका लेना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ प्रक्रियों से आपको गुजरना होगा. सबसे पहले तो आपको वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आप http:cowin.gov.in में लॉगइन कर सकते हैं और एडवांस अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं. इसके अलावा आप आरोग्य सेतू ऐप के जरिये भी घर बैठे अपना नामांकन करा सकते हैं. इसके साथ ही आप टीकाकरण केंद्र में भी जाकर 3 बजे से पहले अपना नामांकन करा सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

कोरोना वैक्सीन लेने के लिए जब आप अपना रजिस्ट्रेशन कराने वाले हैं, तो आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यता होगी, जिसे जान लेना बहुत जरूरी है. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड. इन सभी में से कोई एक की आवश्यता होगी.

गौरतलब है कि देश में कोरोना की दुसरी लहर शुरू हो चुकी है. खास कर महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु से कोरोना के नये मामले सबसे अधिक आ रहे हैं. इन्हीं राज्यों से कुल मामलों के 80 प्रतिशत से अधिक केस आ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 5,40,720 हुई है. यह 4% से ज्यादा है. मृत्यु की संख्या 1,62,000 है. रिकवरी रेट 94% है. 10 जिले जहां सक्रिय मामलों की संख्या सबसे ज्यादा है, उनमें से 8 जिले महाराष्ट्र के हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें