1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus cases in india union health secy rajesh bhushan says delhi now one of top 10 worst covid hit districts maharashtra has highest positivity rate smb

India Coronavirus Cases : महाराष्ट्र में अब एक दिन में सामने आ रहे 34 हजार मामले, जान गंवाने वालों की संख्या भी 100 के पार, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने दी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Union Health Secy Rajesh Bhushan
Union Health Secy Rajesh Bhushan
ANI

Coronavirus Cases In India देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि देश में साप्ताहिक पॉजिविटी रेट 5.65 प्रतिशत है. जबकि, महाराष्ट्र का साप्ताहिक औसत 23 प्रतिशत और पंजाब का साप्ताहिक औसत 8.82 प्रतिशत पर पहुंच गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि महाराष्ट्र में 3,37,928 सक्रिय मामले हैं. वहीं, फरवरी के दूसरे सप्ताह में औसतन एक दिन में 3,000 नए मामले आते थे. वहीं, आज एक दिन में 34,000 मामले आ रहे हैं. जानकारी देते हुए उन्होंने आगे बताया कि महाराष्ट्र में फरवरी के दूसरे सप्ताह में एक दिन में 32 मृत्यु होती थी, यह बढ़कर 118 हो गई है.

राजेश भूषण ने बताया कि पंजाब की पॉजिटिविटी रेट लगभग 9 प्रतिशत है. इसका अर्थ यह है कि आप प्रर्याप्त संख्या में टेस्ट नहीं कर रहे हैं. जो लोग कोरोना पॉजिटिव है आप उन्हें न तो चिन्हित कर पा रहे हैं और ना ही आप उन्हें आइसोलेट कर पा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 5,40,720 हुई है. यह 4 प्रतिशत से ज्यादा है. वहीं, मृत्यु की संख्या 1,62,000 है और रिकवरी रेट 94 प्रतिशत है. 10 जिले जहां सक्रिय मामलों की संख्या सबसे ज्यादा है, उनमें से 8 जिले महाराष्ट्र के है.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात में कोरोना वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी जारी है. स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि हमने इन राज्यों के प्रतिनिधियों से बातचीत की है. हमने उन्हें बताया है कि मामलों की संख्या बढ़ते पर वह टेस्ट की संख्या में इजाफा क्यों नहीं कर रहे हैं. राजेश भूषण ने कहा कि ये जरूरी है कि मामलों की संख्या बढ़ने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाने पर ध्यान दिया जाए. रेपिड एंटिजेन टेस्ट अधिक जनसंख्या वाली जगहों पर स्क्रीनिंग टेस्ट करने के लिए उपयोगी हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि देश में यूके वेरियंट के 807, साउथ अफ्रीकन वेरियंट के 47, ब्राजीलियन वेरियंट का 1 केस सामने आया है. वहीं, नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि हम कुछ जिलों में तेजी से गंभीर और गहन स्थिति का सामना कर रहे हैं, लेकिन पूरा देश जोखिम में है. वायरस को रोकने और जीवन बचाने के सभी प्रयास किए जाने चाहिए.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और उनकी पत्नी ने मंगलवार को दिल्ली के हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक ली. इस दौरान डॉ. हर्षवर्द्धन ने कहा कि अभी जो मामले बढ़ रहे हैं उसे लेकर मैं लोगों से अपील करता हूं कि आप कोविड उपयुक्त व्यवहार को गंभीरता से लें और वैक्सीन लगवाने को जन आंदोलन के रूप में विकसित करने में मदद करें.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें