1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccination in india latest updates total persons who get corona vaccine coronavirus in india health ministry news pwn

Corona Vaccination In India : भारत में अब तक कुल 9,99,065 लोगों को लगा कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरू किया यह अभियान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccination In India
Corona Vaccination In India
Twitter

दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत भारत में गुरुवार शाम 6 बजे तक देशभर में कुल 9,99,065 लाभार्थियों को COVID के लिए टीका लगाया गया है, जिसके लिए कुल 18,159 सत्र आयोजित किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक आज शाम 6 बजे तक 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए और कुल 1,92,581 लाभार्थियों को आज टीका लगाया गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि आज एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसे 16 जनवरी को टीका लगाया गया था. उसे 20 तारीख को इंट्राक्रैनील रक्तस्राव विकसित हुआ था. वह उदयपुर, राजस्थान के गीतांजलि मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती हैं और यह टीकाकरण से संबंधित नहीं है. आज किसी की मौत की सूचना नहीं है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और MoS स्वास्थ्य द्वारा आज कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाये जा रहे गलत अफवाहों के खिलाफ एक ्अभियान शुरू किया गया है. इसमें विज्ञापन के जरिये लोगों को जागरूक किया गया है. इसमें उन प्रभावशाली लोगों को दिखाया गया है जिन्होंने कोरोना वैक्सीन ली है.

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि भारत में बुधवार शाम 6 बजे तक कुल 7 लाख 86 हजार 842 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाया जा चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार, आज तक वैक्सीनेशन के बाद उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में 1-1 व्यक्ति को हॉस्पिटलाइज कराया गया, जो डिस्चार्ज हो चुके हैं. वहीं, दिल्ली में 4 में से 3 लोग डिस्चार्ज किये जा चुके हैं. जबकि, एक व्यक्ति को निगरानी में रखा गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कर्नाटक में दो में से एक व्यक्ति को डिस्चार्ज किया जा चुका है. वहीं, बंगाल में एक व्यक्ति को अभी भी निगरानी में रखा गया है.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, वैक्सीन की डोज लेने के बाद चार लोगों की मौत हो गयी. लेकिन, इसकी वजह टीकाकरण नहीं थी. इन सभी की मौत हृदय संबंधी समस्याओं के कारण हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद अब तक गंभीर दुष्प्रभाव के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं. इससे पहले 19 जनवरी को 1.77 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाये गये थे. जबकि, 18 जनवरी को 1,48,266 लोगों को टीके लगे थे और इस दौरान 7 लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें