1. home Home
  2. national
  3. corona third wave in august coronavirus new case kerala maharashtra up bihar jharkhand mp bengal peak in october tisri lahar amh

Corona Third Wave : भारत में कुछ दिनों के बाद कोरोना की तीसरी लहर का कहर, अक्टूबर में पीक, यहां खतरा ज्यादा

भारत में कोरोना के मामले कम होने के बाद फिर एक बार बढ़ते नजर आ रहे हैं. पिछले पांच दिनों से देश में कोरोना के केस 40 हजार के पार आ रहे हैं. इस बीच विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी की है. central government,corona cases,corona peak

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Third Wave in India
Coronavirus Third Wave in India
पीटीआइ

Corona Third Wave in August : भारत में कोरोना के मामले कम होने के बाद फिर एक बार बढ़ते नजर आ रहे हैं. पिछले पांच दिनों से देश में कोरोना के केस 40 हजार के पार आ रहे हैं. इस बीच विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी की है जिससे लोग चिंतित हैं.

विशेषज्ञों की मानें तो अगस्त के महीने में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है. विशेषज्ञों ने कहा है कि तीसरी लहर के दौरान हर रोज एक लाख कोरोना केस सामने आ सकते हैं और खराब स्थिति में कोरोना के मामले डेढ़ लाख तक भी पहुंच सकते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार अगस्त के महीने में शुरू होने वाली तीसरी लहर अक्टूबर में अपने पीक पर नजर आएगी.

अक्टूबर में चरम पर : हैदराबाद और कानपुर IIT में मथुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में शोध किया गया. इनका हवाला देते हुए ब्लूमबर्ग ने खबर दी है कि कोरोना संक्रमण के मामलों में हो रही वृद्धि कोरोनो वायरस महामारी की तीसरी लहर को आगे बढ़ाने का काम करेगी जो अक्टूबर में चरम पर पहुंच सकती है. विशेषज्ञों ने कहा कि केरल और महाराष्ट्र में जिस तरह कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं इससे स्थिति खराब होने के आसार हैं.

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 40,134 नए मामले : विशेषज्ञों के अनुसार कोरोन तीसरी लहर, दूसरी लहर जितनी खतरनाक नहीं होगी. यहां चर्चा कर दें कि दूसरी लहर के दौरान देश में हर रोज 4 लाख कोरोना केस सामने आ रहे थे. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 40,134 नए मामले आए हैं जबकि 36,946 रिकवरी हुईं और 422 लोगों की कोरोना से मौत हुई.

10 राज्यों को चेतावनी : केंद्र सरकार की ओर से केरल, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर क्षेत्रों सहित 10 राज्यों को चेतावनी दी है कि बढ़ते संक्रमण के बीच और उन्हें कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत है. केंद्र ने भीड़ को रोकने के लिए सख्त उपाय की भी वकालत करने का काम किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओड़िशा, असम, मेघालय, मिजोरम, आंध्र प्रदेश और मणिपुर वे दस राज्य हैं, जहां मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

महाराष्ट्र और केरल का हाल : महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना संक्रमण के 6479 नए मरीज सामने आए जबकि 157 मरीजों की मौत हो गई. प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 63,10,194 हो गई वहीं महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1,32,948 हो गया. केरल की बात करें तो यहां कोरोना संक्रमण के 20,728 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 34,11,489 हो गई. वहीं 56 और मरीजों की मौत के बाद के बाद महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 16,837 हो गई.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें