1. home Hindi News
  2. national
  3. corona symptoms new not just the smell and taste these symptoms also indicate corona symptoms hindi pkj

सिर्फ गंध और स्वाद के जाने से नहीं, इन लक्षणों से भी पता चलता है कि आप कोरोना संक्रमण के शिकार हैं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इन लक्षणों से भी पता चलता है कि आप कोरोना संक्रमण के शिकार हैं
इन लक्षणों से भी पता चलता है कि आप कोरोना संक्रमण के शिकार हैं
फाइल फोटो

गंध और स्वाद का चला जाना कोरोना संक्रमण के अहम लक्षणों में एक है. ज्यादातर लोग अब भी संक्रमण का अंदाजा इसी से लगाते हैं. इसके अलावा भी कोरोना संक्रमण के लक्षण है जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आप संक्रमित हैं या नहीं ? खुद संक्रमण का पता लगाने की कोशिश करते हुए आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना है कि कई मामले ऐसे आये हैं जिनमें संक्रमण के लक्षणों का पता नहीं चल सका.

कोरोना वायरस संक्रमण की पहचान करने में सबसे ज्यादा जरूरी क्या है? लक्षण, आज भी कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए हम उन लक्षणों पर निर्भर करते हैं, जो सबसे अहम भूमिका निभाते हैं. कोरोना संक्रमण के नये लहर में कई ऐसे लक्षण बदल गये जो पहले थे लेकिन अब भी कोरोना संक्रमण का पता तभी चलता है जब हमें शरीर से संकेत मिलते हैं.

कोरोना वायरस के लक्षण संक्रमण का पता लगाने में अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे बहुत से मामले भी सामने आ रहे हैं जहां करोना संक्रमण के लक्षण कम पाये जाते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में संक्रमण का पता तब चलता है, जब गंध और स्वाद चला जाता है. ऐसे में कई लोग यह मानते हैं कि वो संक्रमण का शिकार हो गये हैं और टेस्ट कराते हैं.

किसी भी चीज का गंध नहीं आना, खाने के स्वाद का पता नहीं चलना अब भी कोरोना संक्रमण के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में एक है. गंध और स्वाद का चला जाना कोरोना के लगभग 60 फीसद मामलों में देखा गया है लेकिन इसके अलाव भी कई ऐसे संकेत है जिससे आप पता कर सकते हैं कि आप संक्रमण का शिकार हो गये हैं .

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की तरफ से जारी किये गये ताजा रिपोर्ट के अनुसार लगभग कोरोना संक्रमण का शिकार हुए लगभग आधे मरीजों को ओरल समस्याओं से होकर गुजरना पड़ा है. इनमें से ज्यादातर लोगों को संक्रमण का पता नहीं चला या उन्होंने इस तरफ ध्यान नहीं दिया. इस रिपोर्टड में बताया गया है कि कोरोना संक्रमण के ज्यादातर मामलों में यह लक्षण दिखायी देता है. रिपोर्ट के अनुसार इन लक्षणों के आधार पर आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि आप संक्रमण का शिकार हो गये हैं.

मुंह सूखना - बार - बार मुंह सूखना भी कोरोना संक्रमण के लक्षणों में एक है. कोरोना संक्रमण के ज्यादातर मरीजों में यह लक्षण दिखायी दे रहे हैं, मुंह के सूखने के साथ ही आपका शरीर लार बनाने में असफल होने लगता है. लार के माध्यम से ही आपका शरीर संक्रमण से लड़ता है. आपको इस वजह से खाना खाने में परेशानी हो सकती, बोलते वक्त दिक्कत हो सकती है. सांस से दुर्गंध आना भी का एक कारण हो सकता है. अगर आपको यह समस्या हो रही है तो तुरंत संक्रमण की जांच करायें

इन सबके साथ- साथ बुखार होना, गले में दर्द होना, सांस लेने में परेशानी का सामना करना, सीने में दर्द होना, सिर दर्द जैसे कई लक्षण है. अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो आप लक्षण मिल रहे हैं या नहीं इस पर ध्यान मत दीजिए. कोरोना संक्रमण का पता जितनी जल्दी चलता है आपके स्वस्थ होने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें