1. home Hindi News
  2. national
  3. corona second wave covid19 cases in india dgca new guideline international flights suspension extended till may 31 2021 smb

डीजीसीए का बड़ा फैसला, 31 मई तक बढ़ाया गया इंटरनेशनल उड़ानों का सस्पेंशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
31 मई तक बढ़ाया गया इंटरनेशनल उड़ानों का सस्पेंशन
31 मई तक बढ़ाया गया इंटरनेशनल उड़ानों का सस्पेंशन
File

DGCA Guidelines Corona 2nd Wave भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने शुक्रवार को बड़ा फैसला लिया है. डीजीसीए ने आज आदेश जारी करते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का निलंबन 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया है. यह प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो ऑपरेशन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा. साथ ही आवश्यकता पड़ने पर कुछ अंतरराष्ट्रीय रूट्स पर संबंधित अथॉरिटी की मंजूरी के बाद उड़ानों को संचालित किया जा सकता है.

डीजीसीए द्वारा जारी किए आदेश में कहा गया है कि 26 जून 2020 में जारी परिपत्र में आंशिक संशोधन किया गया है. सक्षम प्राधिकारी ने निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं पर जारी परिपत्र की वैधता को 31 मई 2021 की रात तक बढ़ा दिया है. परिपत्र में साथ ही यह भी कहा गया है कि यह प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा, जो विशेष रूप से डीजीसीए द्वारा अनुमोदित हैं.

इससे पहले पिछले साल कोरोना संक्रमण की पहली लहर के दौरान लगे लॉकडाउन के बाद उड़ानों का संचालन बंद हो गया था. जिसे करीब दो महीन बाद फिर से शुरू किया गया और तब विमानन नियामक ने एयरफेयर कैप लगा दिया था. वहीं, फरवरी में डीजीसीए ने न्यूनतम प्राइस बैंड पर 10 प्रतिशत और मैक्सिमम प्राइस बैंड पर 30 प्रतिशत की लिमिट बढ़ा दी थी.

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के अबतक के सर्वाधिक 3 लाख 86 हजार 452 नए मामले सामने आए है. जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 87 लाख 62 हजार 976 हो गई. इसके साथ ही देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 31 लाख को पार कर गयी है. आंकड़ों के मुताबिक, 3498 और मरीजों की मौत हो जाने से संक्रमण के कारण अब तक दम तोड़ चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2 लाख 8 हजार 330 हो गई है. जबकि, एक्टिव मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और अब यह बढ़कर 31 लाख 70 हजार 228 हो गयी है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.90 फीसदी है. वही, ठीक होने की दर गिरकर 81.99 फीसदी हो गयी है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें