1. home Hindi News
  2. national
  3. corona booster dose india govt not reduced time gap for covid precaution dose from 9 to 6 months smb

Corona Booster Dose: सरकार ने कोरोना वैक्सीन के 'एहतियाती खुराक' के लिए समय अंतराल में नहीं किया बदलाव!

कोरोना वैक्सीन के एहतियाती खुराक को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. केंद्र सरकार ने एहतियाती खुराक के लिए निर्धारित समय के अंतराल में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Booster Dose: बूस्टर डोज के लिए अंतर नहीं हुआ कम
Corona Booster Dose: बूस्टर डोज के लिए अंतर नहीं हुआ कम
प्रतीकात्मक तस्वीर

Corona Booster Dose: कोरोना वैक्सीन के एहतियाती खुराक को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. केंद्र सरकार ने एहतियाती खुराक के लिए निर्धारित समय के अंतराल में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है. दरअसल, इससे पहले कोविड-19 की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच अंतराल को मौजूदा 9 महीने से घटाकर 6 महीने किए जाने की खबरें सामने आई थी. लेकिन, ऐसा भारत सरकार ने नहीं किया है.

सामने आई थी ये जानकारी

बता दें कि समाचार एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों का हवाला देते हुए 27 अप्रैल को बताया था कि कोविड वैक्सीनेशन पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह (NTAGI) एहतियाती खुराक के अंतर को कम करने की सिफारिश कर सकता है, जिसकी बैठक 29 अप्रैल को होने वाली थी. उल्लेखनीय है कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और अन्य अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान संस्थाओं के शोध में पता चला है कि वैक्सीन की दोनों डोज के साथ प्रारंभिक वैक्सीनेशन से करीब 6 महीने बाद एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है और बूस्टर डोज (Booster Dose) देने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग बूस्टर डोज के लिए पात्र

बता दें कि 9 माह पहले कोविड वैक्सीन की सेकेंड डोज ले चुके 18 साल से अधिक उम्र के लोग बूस्टर डोज के लिए पात्र हैं. भारत ने 10 जनवरी से स्वास्थ्य देखभाल में जुटे और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को बूस्टर डोज देना शुरू किया था. बाद में सरकार ने मार्च में 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को सतर्कता डोज के लिए पात्र बना दिया था.

कोरोना के देश में बढ़ रहे मरीज

इन सबके बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में 3,688 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है. मंत्रालय के अनुसार, इस अवधि में 2,755 लोग संक्रमण से स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए. वहीं, 50 संक्रमितों की मौत हो गई. बता दें कि देश में कुल सक्रिय मामलों का आंकड़ा 18,684 हो गया है. इसके साथ ही देश में अब कुल कोरोना मामले बढ़कर 4,30,75,864 हो गए हैं. जबकि, अब तक मरने वालों की संख्या 5,23,803 हो चुकी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें