1. home Hindi News
  2. national
  3. congress is focusing on youth veterans party leaders resisted plan on age limit to contest elections prt

कांग्रेस कर रही है युवाओं पर फोकस, बुजुर्ग नेताओं को 2024 तक रिटायरमेंट से राहत

कांग्रेस ने युवाओं को संगठन में अधिक से अधिक भागीदारी देने को लेकर गंभीर है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने मंगलवार को संगठन महासचिव की बैठक के बाद कहा कि, पार्टी युवाओं को उचित प्रतिनिधित्व देने का फैसला नव संकल्प ही नहीं, बल्कि दृढ़ संकल्प है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कांग्रेस कर रही है युवाओं पर फोकस
कांग्रेस कर रही है युवाओं पर फोकस
twitter

राजस्थान के उदयपुर में हुए कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर में पार्टी ने पूरी तरह से संगठन मजबूती और युवाओं पर फोकस किया. पार्टी की ओर से यह संकेत भी आया है कि अगस्त-सितंबर में होने वाले संगठनात्मक चुनावों के बाद युवा कोटा और नए पैनल सहित कई आंतरिक सुधारों को पार्टी में लागू किए जाने की संभावना है. इस कड़ी में यह बात भी सामने आ रही है कि कांग्रेस नेताओं के लिए अब सेवानिवृत्त की उम्र का प्रस्ताव रखा गया है. हालांकि, पार्टी ने अभी फिलहाल इसे 2024 तक के लिए टाल दिया है.

नव संकल्प के साथ पार्टी का दृढ़ संकल्प- माकन

चिंतन शिविर में कांग्रेस ने युवाओं के संगठन में अधिक से अधिक भागीदारी देने पर विचार किया. इसके लिए पार्टी ने उदयपुर नव संकल्प घोषणा को जल्द से जल्द लागू करने को लेकर गंभीर है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने मंगलवार को संगठन महासचिव की बैठक के बाद कहा कि, पार्टी युवाओं को उचित प्रतिनिधित्व देने का फैसला नव संकल्प ही नहीं, बल्कि दृढ़ संकल्प है. संवाददाताओं से बात करते हुए माकन ने ये भी कहा कि, कांग्रेस नवसंकल्प शिविर में 5 साल पद और युवाओं की भागीदारी का फैसला सिर्फ संगठन पर लागू होगा, राज्य की सरकारों पर यह लागू नहीं होगा.

50 फीसदी की उम्र 50 साल का फैसला

कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने ये भी कहा कि कांग्रेस पार्टी संगठन में 50 फीसदी की उम्र 50 वर्ष तक रखने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि इसका मकसद यह है कि हर स्तर पर युवाओं को मौका मिले. माकन ने कहा कि चिंतन शिविर में लिए गए फैसलों को सख्ती से लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि, चिंतन शिविर में लिए गए फैसले जल्द लागू हो इसके लिए कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने महासचिवों की बैठक मंगलवार को बुलाई थी, आज यानी बुधवार को भी बैठक आयोजित की गई है.

एक व्यक्ति एक पद पर कांग्रेस होगी सख्त

कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने कहा है कि, हम एक व्यक्ति एक पद और पदाधिकारियों के लिए 5 साल में पद छोड़ने के नियम को बेहद सख्ती से लागू करेंगे. इस दौरान माकन ने यह भी कहा कि, यह नियम अध्यक्ष पद के लिए लागू नहीं होगा. उन्हें इस नियम से छूट होगी. इसके पीछे उन्होंने तर्क दिया कि, कांग्रेस के संविधान में ही लिखा है कि अध्यक्ष लाइफटाइम के लिए हो सकता है.

सेवानिवृत्त की उम्र का प्रस्ताव 2024 तक टला

वहीं, चिंतन शिविर में कांग्रेस नेताओं के लिए सेवानिवृत्त की उम्र के प्रस्ताव को पार्टी ने अभी फिलहाल 2024 तक के लिए टाल दिया है. दरअसल, पूर्व युवा कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा बराड़ की अध्यक्षता वाली कांग्रेस युवा समिति ने पार्टी नेताओं के लिए सेवानिवृत्ति की आयु के रूप में 65 वर्ष की सिफारिश की है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस कार्य समिति ने फैसला किया है कि इसे अभी न लागू करके 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद इसे लागू किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें