1. home Hindi News
  2. national
  3. congress complains to vice president and speaker against police misbehavior with mps vwt

कांग्रेस ने पुलिस दुर्व्यवहार के खिलाफ उपराष्ट्रपति और स्पीकर से की शिकायत, विशेषाधिकार हनन का लगाया आरोप

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात के बाद कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमारे ऊपर अत्याचार हुआ. इस बारे में हमने लोकसभा अध्यक्ष को बताया. पुलिसकर्मियों ने हमारे सांसदों पर हमला किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में स्पीकर ओम बिरला से मिलने जाते कांग्रेस के सांसद
अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में स्पीकर ओम बिरला से मिलने जाते कांग्रेस के सांसद
फोटो : पीटीआई

नई दिल्ली : कांग्रेस ने राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करने वाले पार्टी के सांसदों के साथ दिल्ली के द्वारा तथाकथित तौर पर किए गए दुर्व्यवहार को लेकर गुरुवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से शिकायत की है. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी की अगुआई में पार्टी के सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात की. वहीं, राज्यसभा में प्रतिपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में सांसदों ने उपराष्ट्रपति से भेंट की. इस मुलाकात के दौरान उन्होंने सांसदों के विशेषाधिकार के हनन का आरोप भी लगाया. इसके साथ ही, कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से सांसदों के साथ पुलिस दुर्व्यवहार के मामले में संज्ञान लेते हुए उचित कार्रवाई करने की मांग की.

पुलिसकर्मियों ने सांसदों पर किया हमला : अधीर रंजन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात के बाद कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमारे ऊपर अत्याचार हुआ. इस बारे में हमने लोकसभा अध्यक्ष को बताया. पुलिसकर्मियों ने हमारे सांसदों पर हमला किया. कई सांसदों को चोट आई. थानों में भी पुलिस ने ऐसा बर्ताव किया जैसे कि हम सांसद और कांग्रेस कार्यकर्ता आतंकवादी बन चुके हैं. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी से पूछताछ करने से कांग्रेस को दिक्कत नहीं है, लेकिन बदले की राजनीति नहीं होनी चाहिए.

कांग्रेस ने राहुल को ईडी दफ्तर भेजने से नहीं किया इनकार

अधीर रंजन चौधरी ने आगे कहा, ‘हमने कभी नहीं कहा कि राहुल गांधी जी ईडी दफ्तर नहीं जाएंगे. हमने सिर्फ यह कहा कि हमारे नेता ईडी दफ्तर जाएंगे, तो हम उनके साथ पैदल चलकर जाएंगे, लेकिन इस तानाशाह सरकार ने पूरे दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया. सारे सांसदों और सभी कार्यकर्ताओं पर हमला बोला गया.' उन्होंने दावा किया कि पुलिस ने कांग्रेस की कई महिला सांसदों के साथ बदसलूकी की.

पुलिस ने सांसदों के साथ की धक्का-मुक्की : खड़गे

वहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में कांग्रेस के राज्यसभा सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल ने नायडू से मुलाकात कर उन्हें पत्र सौंपा, जिसमें पिछले कुछ दिनों के घटनाक्रमों का उल्लेख किया गया. इन सांसदों ने आरोप लगाया कि पिछले 13,14 और 15 जून को दिल्ली पुलिस ने कई सांसदों के साथ ‘दुर्व्यवहार' किया. उन्होंने दावा किया कि राज्यसभा सदस्य केसी वेणुगोपाल, पी चिदंबरम, शक्ति सिंह गोहिल, प्रमोद तिवारी (नवनिर्वाचित) और जेबी मैथर के साथ धक्कामुक्की की गई, जिस कारण उनको चिकत्सीय उपचार कराना पड़ा.'

सांसदों के विशेषाधिकार का उल्लंघन

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्यों ने कहा कि यह सांसदों के विशेषाधिकार का स्पष्ट उल्लंघन है. इसलिए उपराष्ट्रपति से आग्रह है कि इन घटनाओं का संज्ञान लें और इस मामले में उचित कदम उठाएं. बिरला से मुलाकात करने वाले कांग्रेस सांसदों के प्रतिनिधिमंडल में मुख्य सचेतक कोडिकुनिल सुरेश, सांसद सप्तगिरि उल्का और कुछ अन्य सांसद शामिल थे. वहीं, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात करने वाले पार्टी सांसदों के प्रतिनिधिमंडल में खड़गे के अलावा चिदंबरम, वेणुगोपाल, जयराम रमेश और कुछ अन्य सांसद शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें