1. home Hindi News
  2. national
  3. china pakistan can cheat on the border anytime punjab cm amarinder singh warns country on independence day avd

बॉर्डर पर चीन-पाकिस्तान कभी भी दे सकते हैं धोखा, पंजाब सीएम ने किया सावधान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

मोहाली : पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को चीन और पाकिस्तान की ओर से सीमा पर उत्पन्न किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यहां कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमा पर जारी तनाव के मद्देनजर भारत को किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए.

पड़ोसी देशों से लगातार उत्पन्न खतरों के प्रति आगाह करते हुए सिंह ने कहा कि सीमा पर दुश्मनों का मुकाबला करने के लिए पंजाब हमेशा आगे रहेगा. अमरिंदर सिंह ने लद्दाख में भारतीय सैनिकों पर हुए हालिया हमले को याद करते हुए कहा कि पाकिस्तान सीमा पर रोजाना गोलीबारी कर रहा है जबकि दूसरी ओर चीन दोस्ती की बात करता है, लेकिन देश के लिए खतरा बना हुआ है.

उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान को हमेशा मुंहतोड़ जवाब दिया है और उससे निपटने का यही तरीका है. अमरिंदर सिंह ने साथ ही कहा कि चीन के साथ भी इसी तरह कड़ाई से निपटने की जरूरत है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम में लाखों भारतीयों के योगदान को याद करते हुए कहा कि किसी भी लड़ाई में पंजाबी हमेशा सबसे आगे रहते हैं.

आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक उन्होंने कहा कि अंडमान निकोबार द्वीपसमूह स्थित सेलुलर जेल को काला पानी कहा जाता है जहां पर कैद सैकड़ों पंजाबी अमर हो गए. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी की वजह से इस साल स्वतंत्रता दिवस को बड़े पैमाने पर नहीं मनाया जा रहा, लेकिन यह समय उन सभी लोगों की कुर्बानियों को याद करने का है जिससे हमारी स्वतंत्रता संभव हुई.

उन्होंने कहा कि साथ ही यह समय अपने सुरक्षा बलों को सलाम करने का है जो देश की सीमाओं की सुरक्षा दुश्मन से कर रहे हैं. पंजाब के स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अमरिंदर सिंह ने दोहराया कि उनकी सरकार स्वतंत्रता सेनानियों की अगली पीढ़ियों (पोते-पोतियों) को भी सभी लाभ देने को लेकर प्रतिबद्ध है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान, चीन और नेपाल के साथ भारत का लगातार सीमा विवाद जारी है. लद्दाख के चीन के साथ संघर्ष अभी खत्म नहीं हुआ है. 15 जून की रात दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प की घटना के बाद विवाद और भी बढ़ गया है. दूसरी ओर पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. रह-रह कर सीमा पर सिजफायर का उल्लंघन कर रहा है. वहीं नेपाल भी चीन के नक्शेकदम पर चल कर भारत के साथ बैर मोल ले रहा है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें