1. home Hindi News
  2. national
  3. independence day 2020 pm narendra modi speech lalkila top 10 point girls marriage latest news

Independence Day : लड़कियों की शादी की उम्र में सरकार कर सकती है बदलाव, पीएम मोदी ने दिये संकेत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम मोदी
पीएम मोदी
फोटो : ट्विटर

Independence Day 2020 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले के प्राचीर से एक अहम घोषणा की. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि जल्द ही लड़कियों के शादी की उम्र में बदलाव किया जाएगा. पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक कमिटी बनाई है, कमिटी की रिपोर्ट आते ही बेटियों की शादी की उम्र में बदलाव किया जाएगा.

इससे पहले, केंद्र सरकार ने के आधिकारिक सूत्रों ने बीते महीने बताया था कि भारत में लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र बढ़कर 18 साल से 21 साल हो सकती है. केंद्र सरकार शादी की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है. सरकार ने इसके लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है. समिति अपनी रिपोर्ट 31 जुलाई को सौपेंगी. इसके बाद सरकार शारदा अधिनियम 1929 में संशोधन कर सकती है.

ये है कमिटी में- बता दें कि सरकार द्वारा बनाई गई कमिटी की जया जेटली है. जया के अलावा नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल, स्वास्थ्य, महिला और बाल विकास, प्राथमिक और उच्च शिक्षा और विधायी विभाग के सचिव, नजमा अख्तर, वसुधा कामथ और दीप्ति शाह भी इस टास्क फोर्स में बतौर सदस्य शामिल हैं.

मौसम का ये था हाल- राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह बादल छाए रहने से स्वतंत्रता दिवस मना रहे लोगों को भारी उमस का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 95 प्रतिशत पर पहुंच गय. लाल किले की प्राचीर से जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे थे, उस दौरान गर्मी और उमस से राहत पाने के लिए आगंतुकों को आदिवासी कलाकारों द्वारा बनाये गए हाथ के पंखों का सहारा लेते हुए देखा गया. बारिश की संभावना के मद्देनजर आगंतुकों को रेनकोट भी दिए गए थे.

पीएम मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि सरकार देश के चौतरफा विकास के लिये लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि देश के 1,300 से ज्यादा जो द्वीप हैं उनको विकसित करने की दिशा में कदम उठाये जा रहे हैं. पीएम ने कोरोना वायरस की चुनौतियों के बीच देश को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प व्यक्त करते हुये कहा, ‘हिमालय की चोटी हो या हिन्द महासागर तक, लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक नई सड़कों का निर्माण किया जा रहा है. देश के 1,300 से ज्यादा द्वीप हैं उनमें कुछ को विकसित करने पर हम आगे बढ़ रहे हैं.'

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें