1. home Hindi News
  2. national
  3. children of 2 to 14 years age group will get corona vaccine from tuesday in india vwt

बड़ी राहत: देश में अब 12 से 14 साल के बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका, इस हफ्ते से ही शुरू होगा अभियान

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, देश में अब तक करीब कोरोना रोधी टीके की 1,79,91,57,486 खुराक लगा दी गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना का टीका
कोरोना का टीका
ट्विटर

नई दिल्ली : भारत में कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह काबू पाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने अब 12 से 14 साल आयुवर्ग के बच्चों को भी कोरोना रोधी टीका लगाने का फैसला किया है. आधिकारिक सूत्रों के हवाले से मीडिया से मिल रही खबर के अनुसार, केंद्र सरकार की ओर से इस हफ्ते ही छोटे बच्चों को कोरोना रोधी टीका लगाने के लिए अभियान की शुरुआत की जाएगी.

संभावना जाहिर की जा रही है कि मंगलवार 15 मार्च से बच्चों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी. हालांकि, इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों को एहतियाती डोज देने का कार्यक्रम भी चलाया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, देश में अब तक करीब कोरोना रोधी टीके की 1,79,91,57,486 खुराक लगा दी गई है.

समाचार एजेंसी भाषा की खबर के अनुसार, केंद्र की ओर से 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए संभवत: इस सप्ताह कोरो रोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को एहतियातन खुराकें देने के लिए सह-रुग्णता के खंड को हटा दिया जाएगा. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग को बायोलॉजिक ईएस कोर्बोवैक्स का टीका लगाया जाएगा. ऐसी जानकारी है कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने की सिफारिश की है.

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण मंगलवार से शुरू होने की संभावना है. साथ ही 60 और उससे अधिक आयु के लोगों को एहतियान खुराक देने के लिए सह-रुग्णता के खंड को हटाया जाएगा. देशभर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू हुआ था.

इसके साथ ही, भारत ने चुनावी ड्यूटी में तैनात कर्मियों समेत स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले लोगों और 60 वर्ष एवं उससे अधिक आयु के अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को इस साल 10 जनवरी से कोविड-19 रोधी टीके की एहतियात खुराकें देना शुरू किया था. देश में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के बढ़ते मामलों के मद्देनजर एहतियान खुराकें देने का फैसला किया गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार की सुबह दी गई जानकारी के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 2,503 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान करीब 4,377 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए हैं. हालांकि, करीब 27 लोगों की कोरोना से मौत भी हो गई है. देश में अब भी करीब 36,168 केस मौजूद हैं. डेली पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.47 फीसदी पर पहुंच गई है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें