1. home Hindi News
  2. national
  3. budget 2021 highlights in hindi big announcement for election state modi govt open fund for west bengal kerla assam and tamilnadu highway road projects upl

Budget 2021 में चुनावी राज्यों के लिए बड़ा ऐलान, असम-बंगाल,तमिलनाडु और केरल के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance minister nirmala sitharaman) ने सोमवार को केंद्रीय आम बजट पेश किया. इसमें चुनावी राज्यों (Poll Bound State) जैसे असम (Assam), बंगाल (West Bengal) , केरल (Kerla) और तमिलनाडु (Tamilnadu) के लिए मोदी सरकार (Modi Govt) ने अपना खजाना खोल दिया. बता दें कि इन राज्यों में 2021-22 में विधानसभा चुनाव है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Twitter

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance minister nirmala sitharaman) ने सोमवार को केंद्रीय आम बजट पेश किया. इसमें चुनावी राज्यों (Poll Bound State) जैसे असम (Assam), बंगाल (West Bengal) , केरल (Kerla) और तमिलनाडु (Tamilnadu) के लिए मोदी सरकार (Modi Govt) ने अपना खजाना खोल दिया. बता दें कि इन राज्यों में 2021-22 में विधानसभा चुनाव है. टेक्सटाइल पार्क से लेकर हाईवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर के ऐलान को तमिलानाडु के राजनीतिक समीकरण साधने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है और पश्चिम बंगाल के हाइवे को चकाचक करने का भी ऐलान किया गया है. विपक्ष ने सवाल उठाना शुरू कर दिया है

वित्त मंत्री ने तमिलनाडु में 3500 किमी रोड कॉरिडोर का प्रस्ताव पेश किया है. केरल में 65000 करोड़ के निवेश से 1100 किमी हाइवे का निर्माण होगा. वहीं, पश्चित बंगाल में 95,000 करोड़ की लागत से 675 किमी हाइवे और असम में अगले तीन साल में 1300 किमी हाइवे निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1.03 लाख करोड़), इसी में इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे. केरल में भी 65 हजार करोड़ रुपये के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे, मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान किया. पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया.

वित्त मंत्री ने असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया. कन्याकुमारी कॉरिडोर के लिए 65000 करोड़ रुपये, बंगाल में हाइवे निर्माण के लिए 25 हजार करोड़ और असम में सड़क निर्माण के लिए वित्त मंत्री ने 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया. इसके अलावा 11,000 करोड़ रुपये पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर खर्च करने का ऐलान हुआ है. प्राइवेट सेक्टर से 30,000 बसें लेकर सरकार चलाएगी.

वित्त मंत्री ने बताया कि भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत 3 हजार किलोमीटर से ज्यादा बन चुके हैं. 8 हजार किलोमीटर का कॉन्ट्रैक्ट मार्च तक दिया जाएगा. रोड इन्फ्रा और इकॉनमिक कॉरिडोर पर काम हो रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है. कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया गया है.

भारतीय रेलवे के अलावा मेट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा. इसके लिए 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाई जाएगी. अब मेट्रो लाइट को लाने पर जोर दिया जा रहा है. कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया.

Posted By: Utpal kant

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें