1. home Hindi News
  2. career
  3. union budget 2021 highlights sarkari naukri latest update what is special in budget 2021 for youth and job sector read nirmala sitharaman speech on govt jobs upl

Budget 2021 में यूथ और जॉब सेक्टर के लिए क्या रहा खास, क्या पूरी हुई बेरोजगारों की आस, समझें आसान भाषा में

वर्ष 2021-22 के बजट को पेश किया जा चुका है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अपना तीसरा बजट पेश किया. बजट भाषण में कई बड़ी घोषणाएं कीं. हर बार की तरह इस बार भी बजट के गुण-दोषी पर सियासी बहस शुरू हो गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अपना तीसरा बजट पेश किया.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अपना तीसरा बजट पेश किया.
Prabhat khabar

Union Budget 2021: वर्ष 2021-22 के बजट को पेश किया जा चुका है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अपना तीसरा बजट पेश किया. बजट भाषण में कई बड़ी घोषणाएं कीं. हर बार की तरह इस बार भी बजट के गुण-दोषी पर सियासी बहस शुरू हो गयी है. कोरोना के कारण वर्ष 2020 युवा (Youth) और जॉब सेक्टर (Job Sector) के लिए निराशाजनक साबित हुआ और इस कारण इस बार के बजट से इन दोनों क्षेत्रों को बहु बड़ी उम्मीदें थी.

नौकरियों के सृजन और रोजगार के लिए अर्थव्यवस्था में भारी निवेश का ऐलान तो नहीं हुआ लेकिन ऐसी कई कई घोषणाएं हुईं जिससे जॉब सेक्टर को थोड़ा बुस्ट मिल सके. निर्मला सीतारमण ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों में चल रहे सार्वजनिक परियोजनाओं में युवाओं को नौकरी दी जाएगी. इसमें पश्चिम बंगाल में चल रहे एनएच प्रोजेक्ट, में भर्तियां की जाएंगी. शिपगार्ड में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी और चेन्नई में मेट्रो परियोजना को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है.

बजट भाषण के मुताबिक, टेक्सटाइल की क्षेत्र में निवेश के बाद युवाओं को नौकरी मिलेगी. देश में कपड़ा उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा. इस साल 7400 प्रोजेक्ट्स शुरू किए जाएंगे. वित्त मंत्री ने बताया कि इस साल मेडिकल के क्षेत्र में सबसे ज्यादा फोकस किया जा रहा है. पिछले साल हेल्थ बजट 94000 करोड़ का था जो इस साल 2 लाख 38 हजार करोड़ कर दिया गया है.

करीब 137 फीसदी ज्यादा. मेडिकल के क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं की भारी संख्या में भर्तियां होगीं. कई मेट्रो प्रोजेक्ट का ऐलान किया जिसमें रोजगार के लिए प्रबल संभावना है. वित्त मंत्र ने अपने भाषण में कहा कि देश में 100 नए सैनिक स्कूल बनेंगे.

इसके लिए प्राइवेट सेक्टर की मदद ली जाएगी. हायर एजुकेशन कमीशन बनेगा. इसके लिए कानून में संशोधन किया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि लेह-लद्दाख में एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी. सीतारमण ने बताया कि 750 स्कूल आदीवासी क्षेत्रों में खोले जाएंगे.

Posted By: Utpal kant

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें