1. home Hindi News
  2. national
  3. bihar lockdown latest update nitish kumar jharkhand unlockdown hemant soren delhi kerala tamil nadu maharashtra goa other state of india lockdown guideline in hindi amh

Lockdown Again Updates : झारखंड में नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन ? ये राज्य हुए अनलॉक, जानें नई गाइडलाइन, क्या खुला और क्या है बंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lockdown AGAIN
Lockdown AGAIN
पीटीआई
  • इन राज्यों ने कोरोना संक्रमण के चलते लागू लॉकडाउन को बढ़ा दिया

  • हिमाचल में कोरोना कर्फ्यू या लॉकडाउन 7 जून तक रहेगा

  • ये कयास लगाया जाने लगा है कि झारखंड से लॉकडाउन जल्‍द हटा लिया जाएगा

Lockdown Again Updates : कोरोना संक्रमण के नये मामलों में तो कमी आई है, लेकिन मौतों का आंकड़ा अब भी कम होता नजर नहीं आ रहा है. ऐसे में कई राज्यों ने कोरोना कर्फ्यू या लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय लिया है तो कई राज्य ऐसे भी जो धीरे-धीरे ही पाबंदियों में ढील देने का काम कर रहे हैं. इस बीच कोरोना की तीसरी लहर की आशंका अभी बनी हुई है, इसीलिए लॉकडाउन को पूरी तरह से खत्म करना जोखिम भरा कदम साबित हो सकता है. आईए एक-एक करके कुछ प्रमुख राज्यों पर नजर डालते हैं….

-हरियाणा, ओडिशा और तेलंगाना रविवार को उन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में शामिल हो गए, जिन्होंने कोरोना संक्रमण के चलते लागू लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. हालांकि हरियाणा में दुकानों को पांच घंटे के लिए खोलने की अनुमति दी गई है.

-हिमाचल में कोरोना कर्फ्यू या लॉकडाउन 7 जून तक रहेगा. हालांकि, आवश्यक वस्तुओं की दुकानें तरह खुलेंगी. हिमाचल और चंडीगढ़ में दुकानों को पांच घंटे के लिए खोलने की अनुमति प्रदान की गई है.

-उत्तर प्रदेश तथा जम्मू कश्मीर ने कम कोरोना संक्रमित रोगियों वाले जिलों में पांबिदयों में आंशिक ढील देने की घोषणा की. हालांकि रात्रि कर्फ्यू तथा सप्ताहांत लॉकडाउन लागू रहेगा. उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन में ढील 1 जून से लागू होगी जिसके तहत प्रदेश में शनिवार, रविवार को छोड़कर हफ्ते में 5 दिन दुकानें खुली नजर आएंगी.

-मध्य प्रदेश में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. प्रदेश में अब पॉजिटिविटी रेट के आधार पर कोरोना कर्फ्यू या प्रतिबंध के नियम तय करने का काम किया जाएगा. 5% से ज्यादा संक्रमण वाले और 5% से कम संक्रमण वाले जिलों के लिए अनलॉक की अलग-अलग गाइड लाइन जारी की जाएगी.


-केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा समेत अनेक राज्य जून में एक सप्ताह से 15 दिन तक के लिये लॉकडाउन या पाबंदियों को बढ़ा चुके हैं.

-दिल्ली में संक्रमण की दर में गिरावट के चलते पाबंदियों में कुछ छूट देने की घोषणा की है. दुकानों को अधिक घंटों तक खोलने की अनुमति दी गई है. हालांकि शिक्षण संस्थान बंद ही रहेंगे. दिल्ली में 7 जून (सोमवार) को सुबह 5 बजे तक आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करते हुए कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया है. हालांकि, बंद परिसर में और कंटेनमेंट जोन के बाहर इंडस्ट्रियल और कंस्ट्रक्शन गतिविधियों को अनुमति केजरीवाल सरकार ने प्रदान की है.

-तेलंगाना मंत्रिमंडल ने कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को रविवार को और 10 दिनों के लिए बढ़ा दिया. हालांकि लोगों को हर दिन सुबह छह बजे से दोपहर एक बजे तक रियायत मिलेगी.


-ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन और 16 दिन यानी 17 जून तक के लिए बढ़ाने की घोषणा की है. यहां लॉकडाउन का उद्देश्य मुख्य रूप से लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करना है, न कि सामानों की. पिछले लॉकडाउन के सभी प्रतिबंधों और छूटों को तीसरे चरण में भी लागू है. सप्ताहांत बंद भी जारी रहेगा.

-उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते राज्य में लागू कोरोना कर्फ्यू में सुबह सात बजे से शाम बजे तक की ढील दी है और अब शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी. हालांकि, रविवार तक 600 से अधिक सक्रिय मामले वाले 20 जिलों को यह सुविधा नहीं मिलेगी.

-जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने भी केन्द्र शासित प्रदेश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है. कोरोना कर्फ्यू केवल रात्रि और सप्ताहांत में लागू रहेगा. हालांकि शैक्षिक संस्थान 15 जून तक बंद रहेंगे जबकि सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स , क्लब, जिम, मसाज सेंटर और भुगतान आधारित पार्क अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश देने का काम किया गया है.

-महाराष्ट्र सरकार ने एक जून से लेकर 15 दिन के लिये लॉकडाउन बढ़ा दिया है. हालांकि उसने कुछ छूट देने का संकेत दिया है. गोवा सरकार ने भी मौजूद कोरोना कर्फ्यू को सात जून तक बढा़ने का फैसला लिया है.

-झारखंड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं जिससे अब ये कयास लगाया जाने लगा है कि सूबे से लॉकडाउन जल्‍द हटाने का काम किया जाएगा. यहां चर्चा कर दें कि सूबे में वर्तमान में 3 जून तक लॉकडाउन लगा है. सीएम ने ट्वीट कर आम लोगों से राय मांगी है कि अनलॉक 1 कैसा होना चाहिए. उन्होंने कहा कि जन सहयोग से राज्य ने कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पा लिया है. ऐसे में अनलॉक किस तरह का होना चाहिए, ताकि जीवन और जीविका का सामंजस्य बना रहे.

-बिहार में कोरोना के घटते ग्राफ को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने प्रदेश में लॉकडाउन को जारी रखने का फैसला ले लिया है.यह फैसला अगले 7 दिनों के लिए लिया गया है. यानी बिहार में अब 8 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें