1. home Hindi News
  2. national
  3. bharat biotech vaccine in usa bharat biotechs covaccine not approved in us pkj

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को अमेरिका में क्यों नहीं मिली मंजूरी ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
covaxin vaccine
covaxin vaccine
file

भारत के साथ साथ भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का इस्तेमाल कई देशों में हो रहा है लेकिन अमेरिकी खाद्य एवं दवा नियामक ने बड़ा झटका देते भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को अमेरिका में मंजूरी नहीं मिली है. अमेरिकी साझेदार ओक्यूजेन इंक को यह सलाह दी दयी है कि वह भारतीय वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी के लिए ज्यादा से ज्यादा आंकड़े दे और जैविक लाइसेंस आवेदन (बीएलए) में जाकर अनुरोध करे.

अगर यह सलाह मानी गयी तो वैक्सीन को मंजूरी मिलने में और वक्त लगेगा लेकिन ओक्यूजेन ने इस पर सहमति जाहिर की है और बताया है कि वह एफडीए की सलाह के अनुसार कोवैक्सीन के लिए बीएलए में आवेदन करेगा.

ध्यान रहे कि बीएलए, एफडीए की ‘‘पूर्ण अनुमोदन'' व्यवस्था है, जिसके तहत दवाओं और टीकों की मंजूरी दी जाती है. ओक्यूजेन ने कहा, ‘‘कंपनी अब कोवैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग की अनुमति (ईयूए) पाने की कोशिश नहीं करेगी.

एफडीए ने मास्टर फाइल के बारे में ओक्यूजेन को प्रतिक्रिया दी है. यह सलाह दी गई है कि ओक्यूजेन को अपनी वैक्सीन के लिए ईयूए आवेदन के बजाय बीएलए अनुरोध दाखिल करना चाहिए.

इसके साथ ही कुछ अतिरिक्त जानकारी और डेटा के लिए अनुरोध भी किया गया है.'' ओक्यूजेन ने कहा कि इसके चलते अमेरिका में कोवैक्सीन की पेशकश में देरी हो सकती है. बीएलए अनुरोध के लिए जरूरी अतिरिक्त जानकारी को समझने के लिए ओक्यूजेन एफडीए के साथ चर्चा कर रही है. कंपनी का अनुमान है कि आवेदन की स्वीकृति के लिए एक अतिरिक्त नैदानिक ​​परीक्षण के आंकड़ों की जरूरत होगी.

ओक्यूजेन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और सह-संस्थापक शंकर मुसुनुरी ने कहा, ‘‘हालांकि, हम अपने ईयूए आवेदन को अंतिम रूप देने के बेहद करीब थे, लेकिन एफडीए ने हमें बीएलए के जरिये अनुरोध करने की सलाह दी है.

इससे ज्यादा वक्त लगेगा, लेकिन हम कोवैक्सीन को अमेरिका में लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'' भारत में बनी या विकसित हुई किसी भी वैक्सीन को कभी भी यूएसएफडीए से ईयूए या पूर्ण लाइसेंस नहीं मिला है. इस बीच, भारत बायोटेक ने कहा कि एक बार मंजूरी मिलने पर यह भारत में टीकों के नवाचार और विनिर्माण की दिशा में एक बड़ा कदम होगा.

ओक्यूजेन ने हाल में घोषणा की थी कि उसे कनाडा में कोवैक्सीन के व्यावसायीकरण के लिए विशेष अधिकार मिले हैं और नियामक अनुमोदन के लिए हेल्थ कनाडा के साथ चर्चा की जा रही है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें