1. home Hindi News
  2. national
  3. banking fraud news sbi state bank of india alerts cyber fraud and fake messages know full details amh

Banking Fraud : नहीं दिया ध्यान तो होगा भारी नुकसान! SBI के 42 करोड़ ग्राहक रहें सावधान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
sbi fraud alert
sbi fraud alert
fb

क्या आप देश के सबसे बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां… देश में हर दिन बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) के बढ़ते मामले को लेकर स्टेट बैंक (SBI ,State Bank of India) ने अपने ग्राहकों को सावधान किया है.

यदि आपका भी स्टेट बैंक मे अकाउंट है तो थोड़ा सावधान रहें क्योंकि साइबर फ्रॉड करने वाले लोग नए-नए तरीकों से ठगी करने में लगे हुए हैं. इस क्रम में बैंक ने ट्वीट किया है. उसने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने करोड़ों ग्राहकों से अलर्ट रहने की अपील की है. आगे बैंक ने अपने ट्वीट में यह भी जानकारी दी है कि वो अपने ग्राहकों को कोई मेल भेजने का काम नहीं करता है.

रहें सतर्क : स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है और कहा है कि ग्राहकों को फेक ई मेल्स भेजने का काम किया जा रहा है. इन ई मेल का स्टेट बैंक (SBI ,State Bank of India) से कोई संबंध नहीं है. ग्राहक ऐसे ई मेल से बचें और उसे ओपन नहीं करें….आगे बैंक ने कहा कि ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर सावधान रहें. किसी भी भ्रामक और फर्जी संदेश के झांसे में नहीं आएं. यदि आपने इसका ध्यान नहीं रखा तो आपके बैंक खाते (Bank Account) को फ्रॉड खाली कर देंगे.

फर्जी वेबसाइट से सावधान : यदि आपको याद हो तो इससे पहले बैंक ने SBI के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट को लेकर भी ग्राहकों को सावधान किया था. बैंक की ओर से कहा गया था कि SBI के ग्राहकों को ऐसे संदेशों इग्नोर कर देना चाहिए, जो उन्हें इस वेबसाइट पर पासवर्ड और अकाउंट से जुड़े जानकारी अपडेट करने की बात कह रहे हैं.

पर्सनल डिटेल्स नहीं करें साझा : ग्राहक किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर करने से बचें. यदि आपने ऐसा किया तो आपके खाते की राशि पर फ्रॉड की नज़र पड़ जाएगी और आपका खाता खाली हो जाएगा. बैंक ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर करने की भूल ना करें.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें