1. home Hindi News
  2. world
  3. corona vaccine latest update north korea kim jong un covid vaccine china coronavirus vaccine update in hindi amh

Corona Vaccine Update : आ गया है सीक्रेट कोरोना वैक्सीन ? किम जोंग उन ने परिवार के संग लगवाया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
File

क्या कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Update ) आ गई है? दरअसल हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के कोरोना वैक्सीन लगवा (North Korea kim jong un ) लेने की खबर आ रही है. इस संबंध में 19fortyfive.com ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. इसमें जापान के दो खुफिया सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है कि किम ने सीक्रेट कोरोना वैक्सीन लगाई है.

रिपोर्ट की मानें तो, किम जोंग के साथ-साथ नॉर्थ कोरिया के कई अन्य हाई रैंक अधिकारियों और किम के परिवार के लोगों को भी कोरोना से निजात पाने के लिए यह वैक्सीन लगाई गई है. बताया जा रहा है कि चीनी सरकार ने उत्तर कोरिया को सीक्रेट कोरोना वैक्सीन की सप्लाई करने का काम किया है और पिछले दिनों ही किम जोंग और अन्य लोगों को वैक्सीन लगावाई है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट : यदि आपको याद हो तो कुछ दिन पहले इस संबंध में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि एस्ट्राजेनका कंपनी की कोरोना वैक्सीन के डेटा हैक करने के पीछे उत्तर कोरिया को संदिग्ध के तौर पर देखा जा रहा है.

उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का प्रकोप : गौर हो कि, उत्तर कोरिया कोरोना वायरस से बहुत अधिक जूझ रहा है. हालांकि, आधिकारिक तौर पर देश में कोरोना मरीजों की संख्या कितनी है, ये आंकड़ा तानाशाह ने जारी नहीं किया है. पहले से ही देश की बड़ी आबादी गरीबी का सामना कर रही है. इसके बाद कोरोना संक्रमण के कारण देश की आर्थिक हालत और खराब होने लगी है. आपको बता दें कि नॉर्थ कोरिया कई तरह के आर्थिक प्रतिबंधों का भी सामना कर रहा है.

सीमा बंद : यहां चर्चा कर दें कि कोरोना से बचने के लिए किम जोंग उन ने जनवरी में ही अपने देश की सीमा बंद कर दी थी. हालांकि, इसके बाद भी कथित तौर पर उत्तर कोरिया में कोरोना के कुछ मामले पहुंचे और देश अब संकट का सामना कर रहा है. पिछले महीने एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें दावा किया गया था कि किम जोंग ने अपने देश में कोरोना पीड़ितों को सीक्रेट कैंप में भूखे मरने के लिए छोड़ने का काम किया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें