1. home Home
  2. national
  3. air pollution lockdown may be imposed again in delhi the air has become very bad due to pollution vwt

Delhi Air Pollution: दिल्ली में फिर लग सकता है 'लॉकडाउन', प्रदूषण की वजह से हवा हो गई है 'बहुत ही खराब'

दिल्ली के प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से लगाई गई फटकार के बाद अरविंद केजरीवाल सरकार हरकत में आ गई है. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सरकार से सवाल पूछा था कि इस तरह लोग कैसे जिंदा रह सकेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delhi Air Pollution: प्रदूषण की वजह से रविवार की सुबह दिल्ली में छाया रहा धुंध.
Delhi Air Pollution: प्रदूषण की वजह से रविवार की सुबह दिल्ली में छाया रहा धुंध.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जा सकता है. इस बार कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से नहीं, बल्कि प्रदूषण की वजह से यहां के लोगों को लॉकडाउन का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली में रविवार को प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है. यहां का एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) 386 है. हालांकि, पिछले दिनों के मुकाबले रविवार को यहां के एक्यूआई में काफी सुधार देखने को मिल रहा है, लेकिन हवा अब भी बेहद खराब है, जिसकी वजह से लॉकडाउन लगाने की नौबत आ गई है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, दिल्ली का औसतन एक्यूआई 400 से नीचे दर्ज किया गया है. इंडिया गेट और कॉपरनिकस रोड पर सुबह के समय एक्यूआई 386 दर्ज किया गया. इतना ही नहीं, प्रदूषण और स्मॉग की वजह से आसमान में धुंध छाए हैं.

धूप और हवा की रफ्तार से थोड़ी राहत

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, रविवार की सुबह धूप निकलने और हवा की रफ्तार में थोड़ी तेजी आने की वजह से दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है और यहां का एक्यूआई 400 से नीचे आया है. हालांकि, लोगों की सेहत के लिहाज से हवा की यह गुणवत्ता अच्छी नहीं है. इससे खासकर सांस से संबंधित बीमारी से ग्रस्त लोगों की सेहत पर असर पड़ सकता है.

राजधानी की हवा बेहद खराब

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मानकों के अनुसार, एक्यूआई शून्य से 50 सबसे अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है. इस बीच, सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद दिल्ली के प्रदूषण में किसी प्रकार का सुधार होता दिखाई नहीं दे रहा है.

दिल्ली में स्कूल-कॉलेज बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने करीब एक सप्ताह पहले ही प्रदूषण की वजह से शहर के सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही, सभी सरकारी कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों को घर से ही काम करने के लिए कहा गया है और निर्माण गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.

सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद हरकत में आई सरकार

दिल्ली के प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से लगाई गई फटकार के बाद अरविंद केजरीवाल सरकार हरकत में आ गई है. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सरकार से सवाल पूछा था कि इस तरह लोग कैसे जिंदा रह सकेंगे. इसके साथ ही, सर्वोच्च अदालत ने सरकार को निर्देश दिया है कि जरूरत पड़े, तो शहर में लॉकडाउन लगा दिया जाए, क्योंकि सबसे पहले प्रदूषण पर काबू पाना आवश्यक है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें