1. home Hindi News
  2. national
  3. agriculture education prime minister narendra modi rani laxmibai central agricultural university jhansi administrative building inauguration agricultural economy village economy and farming pkj

कृषि और शिक्षा को जोड़ने की जरूरत, युवा वैज्ञानिकों को लगातार रिसर्च करना चाहिए : पीएम मोदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन रानी लक्ष्मीबाई केंद्री कृषि विश्वविद्यालय झांसी एवं प्रशासनिक भवन का ऑनलाइन लोकापर्ण किया. इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, यह बेहद जरूरी है कि शिक्षा को कृषि के साथ जोड़ा जाये. मीडिल स्कूल में शिक्षा से जोड़ा जाये इसकी कोशिश की जा रही है.

रानी लक्ष्मी बाई ने कभी बुंदेलखंड की धरती पर गर्जना की थी कि मैं मेरी झांसी नहीं दूंगी. आज बुंदेलखंड की धरती से इस गर्जना की आवश्यकता है कि मेरी झांसी आत्मनिर्भर भारत को बनाने में प्रमुख भूमिका निभाएगी, हम पूरी ताकत लगा देगें.

पीएम मोदी ने कहा, जब हम कृषि में आत्मनिर्भरता की बात करते हैं तो ये सिर्फ खाद्यान्न तक ही सीमित नहीं है.ये गांव की पूरी अर्थव्यवस्था की आत्मनिर्भरता की बात है. ये देश में खेती से पैदा होने वाले उत्पादों में वैल्यू एडिशन करके देश और दुनिया के बाज़ारों में पहुंचाने का मिशन है.

देश में कृषि के महत्व का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ड्रोन टेक्नॉलॉजी हो, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की टेक्नॉलॉजी हो, आधुनिक कृषि उपकरण हों, इसको देश की कृषि में अधिक से अधिक उपयोग में लाने के लिए आप जैसे युवा रिसर्चर को, युवा वैज्ञानिकों को निरंतर काम करना होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें