1. home Hindi News
  2. national
  3. admission in du 2020 enrollment in du started from today up to 14 october 2020 can take admission online du cut off list aml

DU Admission 2020: डीयू में आज से शुरू हुआ नामांकन, 14 तक ऑनलाइन ले सकते हैं एडमिशन

By Agency
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
File

DU Admission 2020 नयी दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने कोविड-19 महामारी (Coronavirus pandemic) को देखते हुए सोमवार को स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पहली पूरी तरह से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया (Online Admission) शुरू कर दी है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस साल, प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की जा रही है और विश्वविद्यालय ने छात्रों को व्यक्तिगत रूप से कॉलेज न जाने की सलाह दी है.

विश्वविद्यालय ने शनिवार को अपनी पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा की, जिसमें लेडी श्री राम कॉलेज में तीन ऑनर्स पाठ्यक्रमों के लिए कट-ऑफ 100 प्रतिशत है. विश्वविद्यालय की डीन (प्रवेश) शोभा बगई ने कहा कि प्रवेश प्रक्रिया सुबह 10 बजे शुरू हुई. उन्होंने कहा कि प्रवेश प्रक्रिया में छात्रों की सहायता के लिए प्रत्येक कॉलेज के लिए प्रवेश शाखा अधिकारी, शिकायत निवारण अधिकारी और नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं.

अधिकारी ने कहा कि प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने और सर्वश्रेष्ठ चार विषयों के अंकों की गणना करने के लिए दिशा-निर्देश डीयू की वेबसाइट पर अपलोड किये गये हैं और छात्रों को यह गणना करने में मदद करने के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर है कि क्या उनके सर्वश्रेष्ठ चार विषयों के कुल अंक प्रतिशत संबंधित कॉलेज के कट-ऑफ मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं.

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 100 प्रतिशत कट-ऑफ पांच साल के अंतराल के बाद आया है. केंद्रीय विश्वविद्यालय की कट-ऑफ ने इससे पहले 2015 में 100 प्रतिशत का आंकड़ा छुआ था.

लेडी श्री राम महिला कॉलेज ने सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए तीन पाठ्यक्रमों- बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र, बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान और बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान के लिए 100 प्रतिशत कट-ऑफ जारी की है. डीयू में उपलब्ध लगभग 70,000 सीटों पर प्रवेश पाने के लिए 3.54 लाख से अधिक छात्रों ने विश्वविद्यालय में आवेदन किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें