1. home Hindi News
  2. national
  3. 96 percent decline in mp who applied record 17 lakh vaccines on june 21 know the condition of other states aml

21 जून की रिकॉर्ड 17 लाख वैक्सीन लगाने वाले एमपी में कल 96% की गिरावट, जानें बाकी राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोमवार की तुलना में मंगलवार को वैक्सीनेशन में भारी गिरावट.
सोमवार की तुलना में मंगलवार को वैक्सीनेशन में भारी गिरावट.
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली : मंगलवार 22 जून को देश भर में रात 11 बजे तक लगभग 5.4 मिलियन वैक्सीन (Corona Vaccine) के डोज लगाये गये. देश में टीकाकरण अभियान के नये चरण का दूसरा दिन था. पहले दिन जहां रिकॉर्ड 86 लाख वैक्सीन के डोज लगाये गये, वहीं दूसरे दिन वैक्सीनेशन में गिरावट देखने को मिली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के मुताबिक 21 जून से देश के हर सरकारी टीकाकरण केंद्र पर 18 प्लस के लोगों को फ्री में वैक्सीन लगाया जा रहा है.

पहले दिन राज्यों ने तत्परता दिखायी और 21 जून को भारत ने एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बना लिया. यह चीन के अलावा किसी भी देश में एक दिन में लगाये गये टीके का रिकॉर्ड है. मंगलवार को गिरावट के बावजूद, यह 16 जनवरी को देश के टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से तीसरा सबसे बड़ा दैनिक आंकड़ा था. लेकिन राज्यों में दैनिक आंकड़ों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला.

मध्य प्रदेश, जिसने सोमवार 21 जून को 17 लाख टीकाकरण किया, मंगलवार को रात 10 बजे तक केवल 68,370 वैक्सीन की डोज दी गयी. दो दिनों के बीच 96 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी. आंकड़ों से पता चलता है कि हरियाणा में, मंगलवार को दैनिक टीकाकरण संख्या में 75 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी. मंगलवार रात दस बजे तक 1,28,979 डोज दिये गये, जबकि सोमवार को 5,11,882 वैक्सीन के डोज दिये गये थे.

को-विन डैशबोर्ड के आधार पर पता चलता है कि मंगलवार को 12 राज्यों में दैनिक टीकाकरण संख्या में गिरावट आई है. मुख्य रूप से मध्य प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और बिहार आदि राज्यों में जिन्होंने सोमवार को रिकॉर्ड वैक्सीनेशन किया था. कर्नाटक में मंगलवार को 4,46,780 वैक्सीनेशन हुए, जबकि सोमवार को 11.5 लाख टीके लगाये गये थे. यहां 61 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी.

इन राज्यों में बढ़ा आंकड़ा

महाराष्ट्र, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में मंगलवार को सोमवार की तुलना में ज्यादा वैक्सीनेशन किये गये. को-विन डैशबोर्ड के अनुसार, महाराष्ट्र ने संख्या में सबसे बड़ी वृद्धि देखी गयी. सोमवार को प्रशासित 3,94,794 डोज में 45 फीसदी की वृद्धि के साथ मंगलवार को रात 10 बजे तक 5,74,365 वैक्सीन के डोज दिये गये.

इसके बाद पंजाब में सोमवार की तुलना में 24 फीसदी वृद्धि देखी गयी. इसी प्रकार हिमाचल प्रदेश में 23 फीसदी वृद्धि और छत्तीसगढ़ में 22 फीसदी से ऊपर वृद्धि देखी गयी. उत्तर प्रदेश ने मंगलवार को दैनिक टीकाकरण में 15 फीसदी की वृद्धि दिखाई. यहां मंगलवार की रात 10 बजे तक 8,44,174 डोज दिये गये. जो सोमवार की तुलना में 15 फीसदी ज्यादा हैं और अब तक सर्वोच्च स्कोर है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें