31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नगालैंडः चुनाव में रिजर्वेशन को लेकर पुलिस और स्थानीय लोगों में झड़प के बाद दीमापुर में कर्फ्यू जारी

कोहिमा : नागालैंड के स्थानीय निकायों के चुनाव में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के खिलाफ राज्य में तीखा विरोध प्रदर्शन हो रहा है. विरोध-प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में दीमापुर में दो लोगों की मौत हो गयी है जिसके बाद वहां कर्फ्यू लगा दिया गया जो अभी भी जारी है. बीती रात प्रदर्शनकारियों […]

कोहिमा : नागालैंड के स्थानीय निकायों के चुनाव में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के खिलाफ राज्य में तीखा विरोध प्रदर्शन हो रहा है. विरोध-प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में दीमापुर में दो लोगों की मौत हो गयी है जिसके बाद वहां कर्फ्यू लगा दिया गया जो अभी भी जारी है. बीती रात प्रदर्शनकारियों ने कई प्रमुख सरकारी कार्यालयों में आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को कोहिमा नगर पालिका परिषद भवन, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय व उत्पाद कार्यालय भवन में आग लगा दी, वहीं राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय एवं उपायुक्त कार्यालय में तोड़फोड़ की.

इसके अलावा कई वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया है. बिगड़ते हालात के मद्देनजर कोहिमा में सेना तैनात कर दी गयी है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने राज्य में भड़की हिंसा पर कहा है कि हमें नागालैंड के मुख्यमंत्री को बचाना है. हम जनता की भावनाओं को समझते हैं, लेकिन कैबिनेट पर हमला नहीं करना चाहिए. जनता से हम अपील करते हैं कि वह सरकार से बात करे.

क्या है मामला

जनजातीय समूह स्थानीय निकाय के चुनावों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिए जाने का विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि ऐसा करने से महिलाओं और पुरुषों के बीच चली आ रही पारंपरिक व्यवस्था पर असर पड़ेगा. इस आरक्षण के खिलाफ पूरे राज्य में प्रदर्शन किये जा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें