31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अरुणाचल प्रदेश फैसला : एक सुर में कांग्रेस नेताओं ने कहा- सत्य परेशान हो सकता है परास्त नहीं

नयी दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस नेता काफी खुश हैं. कांग्रेस पार्टी के ट्विटर हैंडल पर लिखा गया "सत्य परेशान हो सकता है लेकिन परास्त नहीं" ये बात मोदी सरकार को समझ लेनी चाहिए. इस फैसले का कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने स्वागत किया है. सोनिया गांधी ने […]

नयी दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस नेता काफी खुश हैं. कांग्रेस पार्टी के ट्विटर हैंडल पर लिखा गया "सत्य परेशान हो सकता है लेकिन परास्त नहीं" ये बात मोदी सरकार को समझ लेनी चाहिए. इस फैसले का कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने स्वागत किया है. सोनिया गांधी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का स्वागत है, जिन लोगों ने देश के संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों के कुचलने की कोशिश की, उनकी आज हार हुई है.

मामले को लेकर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके राज्यपाल को आड़े हाथ लिया. उन्होंने कहा कि राज्यपाल को किसी भी तरह से सत्र पहले बुलाने का अधिकार नहीं है. अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल हमेशा के लिए छुट्टी पर चले जाएं. सिब्बल ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश मामले में शामिल केंद्रीय मंत्रियों को सामने आकर सफाई देनी चाहिए. सरकार गिराने के लिए एक बिजनसमैन से हाथ मिलाया गया था. बिजनसमैन से बातचीत के टेप मामले की जांच की जानी चाहिए.

सिब्बल ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि आज का दिन इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस शासन बहाल फिर से बहाल करना सचमुच में ऐतिहासिक फैसला है. उन्होंने कहा कि न्यायपालिका ही संविधान की रक्षा कर सकती है. उम्मीद है कि भाजपा ने अब सबक सीख लिया होगा.

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी ने आज उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत किया, जिससे राज्य में कांग्रेस सरकार की वापसी का रास्ता साफ हो गया है. अभी राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में मौजूद तुकी ने फोन पर पीटीआई भाषा को बताया कि उन्हें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है. तुकी ने कहा, ‘‘मुझे न्यायपालिका में पूरा भरोसा है और मैं कानूनी प्रावधानों के अनुरुप काम करुंगा.’ उन्होंने साथ ही कहा कि न्यायालय के फैसले के अनुसार विधानसभा सत्र को पहले बुलाने के राज्यपाल के निर्णय को ‘‘असंवैधानिक’ बताते हुए खारिज कर दिया गया और उनकी सरकार की स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. उच्चतम न्यायालय के फैसले की सराहना करते हुए अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष पडी रिचो ने कहा, ‘‘यह संविधान और लोगों की जीत है.’ मुख्यमंत्री कालिखो पुल के गुवाहाटी में होने के कारण वह तत्काल प्रतिक्रिया के लिए उपलब्ध नहीं हो सके. वह पूर्वोतर जनतांत्रिक गठबंधन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए असम के गुवाहाटी में हैं.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अरुणाचल प्रदेश पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर आज यह कहते हुए निशाना साधा कि यह उन्हें बताता है कि लोकतंत्र क्या है. उन्होंने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिये कहा, ‘‘प्रधानमंत्री को लोकतंत्र क्या है, इस बारे में बताने के लिए शुक्रिया उच्चतम न्यायालय.’

उच्चतम न्यायालय से राहत मिलने के बाद एक बार फिर उत्तराखंड सरकार की बागडोर संभालने वाले हरीश रावत ने फैसले की सराहना की है. रावत ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिये कहा, ‘‘अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार को फिर से बहाल करने के लिए मैं उच्चतम न्यायालय के प्रति हार्दिक आभार प्रकट करता हूं. न्यायपालिका ने लोकतंत्र में लोगों के विश्वास को फिर से बहाल किया है.’ तुकी ने इसे ‘‘ऐतिहासिक’ फैसला बताते हुए इसका स्वागत किया और कहा कि इससे लोकतंत्र की रक्षा हुई है.

कांग्रेस ने भी नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि दोनों नेता अपने कृत्य के लिए माफी मांगे. कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला ने कहा, अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने पर पीएम मोदी और अमित शाह को माफी मांगनी चाहिए. कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लोकतंत्र और संविधान की जीत बताया. उन्होंने आरोप लगाया कि राज्यपाल केंद्र के इशारे पर काम कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें