29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पठानकोट : सुरक्षाबलों ने बेहद बहादुरी के साथ ऑपरेशन को दिया अंजाम

8:24 pm पठानकोट आतंकी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में एनएसए, विदेश सचिव और दूसरे प्रमुख अधिकारी मौजूद थे. 7:19 PM एयरफोर्स की ओर से प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जानकारी दी गयी कि अब भी ऑपरेशन जारी है. एओसी एएस धमून ने बताया कि अभी यह नहीं कहा जा […]

8:24 pm

पठानकोट आतंकी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में एनएसए, विदेश सचिव और दूसरे प्रमुख अधिकारी मौजूद थे.

7:19 PM

एयरफोर्स की ओर से प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जानकारी दी गयी कि अब भी ऑपरेशन जारी है. एओसी एएस धमून ने बताया कि अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि कितने और आतंकी हैं. साथ ही यह भी कहना मुश्किल है कि ऑपरेशन कब खत्‍म होगा. धमून ने बताया कल के ऑपरेशन में चार आतंकी मारे गये थे. हमले में 7 जवान शहीद हुए.डीएसी के पांच जवान,एनएसजी के एक और एक जवान गरुड़ के शहीद हुए.

7:10 PM

पठानकोट एयरबेस में फिर से गोलीबारी और तेज धमाकों की आवाज.

6:45 PM

मैं असम और भारत के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सीमाएं पूरी तरह से सुरक्षित हैं : राजनाथ सिंह

6:42 PM

हरियाणा सरकार पठानकोट आतंकवादी हमले में शहीद गरुड़ कमांडो गुरसेवक सिंह के परिवार को 20 लाख रुपये मुआवजा की घोषणा की.

5:29 PM

गृह सचिव ने कहा, दो और आतंकी एयरबेस में मौजूद, जल्‍द खत्‍म होगा ऑपरेशन.कल तक चार आतंकियों को मार गिराया गया था. बाकी बचे आतंकियों को आज मार गिराया जाएगा.

5:22 PM

एसपी अगवा मामले पर गृह सचिव ने कहा, चार आतंकियों ने एसपी को अगवा किया था.

5:18 PM

पठानकोट हमले में गृह सचिव ने कहा, सेना की वर्दी में आये थे आतंकी.

5:17 pm

सुरक्षा बलों ने बेहद बहादुरी के साथऑपरेशन को अंजाम दिया. विशेष रूप से मैं भारतीय वायु सेना के जवानों और उनकी कार्यकुशलता की सराहना करता हूं : गृह सचिव राजीव महर्षि

5:15 PM

आज सुबह ऐसी जानकारी मिली कि दो और आतंकी अभी भी एयरबेस में है. इस ऑपरेशन में एयरफोर्स के 6 जवान शहीद हुए और 8 लोगों के घायल होने की खबर है : गृह सचिव राजीव महर्षि

5:04 Pm

पठानकोट हमले को लेकर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर रहे हैं गृह सचिव राजीव महर्षि

4:52 PM

पठानकोट एयरबेस में आग की लपटें. ऑपरेशन में सेना के जवानों ने अब तक छह आतंकियों को मार गिराया है.

4:38 PM

पठानकोट एयरबेस हमले में छठा आतंकी मारा गया, ऑपरेशन अब भी जारी, लेकिन फायरिंग कुछ समय से रुकी हुई है.: टीवी रिपोर्ट

4:09 PM

बादल ने कहा, गृह मंत्री राजनाथ सिंह के लगातार संपर्क में है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. NSA अजीत डोभाल भी लगातार सूचना दे रहे हैं पीएम को.बादल ने कहा, पंजाब पुलिस ने बेहद मुस्तैदी से काम किया और हम केंद्र सरकार को लिखित रूप में देंगे कि पंजाब बॉर्डर पर जम्मू कश्मीर बॉर्डर की अपेक्षा कम BSF तैनात हैं.

4:00 PM

पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने कहा, ‘पठानकोट में एक कमांडो बटालियन की तैनाती की जाएगी.’ पंजाब पुलिस होगी बीएसएफ जबकि करेगा. पंजाब पुलिस रक्षा की दूसरी पंक्ति के रूप में कार्य करेगी, वहीं बीएसएफ सुरक्षा की पहली लाइन की तरह काम करेगी. उन्‍होंने कहा, हम मीडिया को ऑपरेशन के बारे में जानकारी नहीं दे सकते. हम इस वक्त देश की सुरक्षा के लिए लड़ रहे हैं.

3:55 PM

बादल ने कहा, आतंकी पहले जम्‍मू और कश्‍मीर को निशाना बनाते थे, लेकिन अब पंजाब भी इनके निशाने पर है. पंजाब सीमा भी संवेदनशील बन गया है. उपमुख्‍यमंत्री ने कहा, पठानकोट के एयरबेस में हुए आतंकी हमले की जांच करायी जाएगी.

3:50 PM

पंजाब के उपमुख्‍यमंत्री सुखवीर सिंह बादल ने पठानकोट हमले को लेकर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस किया. उन्‍होंने संवाददाताओं को बताया कि हमले के बाद तुरंत भारत सरकार को इसकी जानकारी दी गयी. हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री मनोहर परिकर को इसके बारे में जानकारी दी गयी.

3:47 PM

टाइम्स नाउ के हवाले से खबर है कि एयरबेस में मौजूद छठे आतंकी के लोकेशन के बारे में सुरक्षा बलों ने पता लगा लिया है. ऑपरेशन जारी.

3:43 PM

पठानकोट ऑपरेशन में एक और आतंकी को मार गिराया गया है. एनसीजी के कंमांडरों ने पांचवें आतंकी को मार गिराया. कुल मारे गए आतंकियों की संख्या पांच हुई. हालांकि अब भी एक आतंकी के छिपे होने की खबर है. फिलहाल ऑपरेशन जारी है.

3:30 PM

पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले पर गृह मंत्रालय ने बीएसएफ से रिपोर्ट मांगी.

3:15 PM

पठानकोट हमले के विरोध में स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ का पुतला फूंका.

2:54 PM

आतंकी हमले के बाद दिल्‍ली में हाई अलर्ट

2:13PM

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने पठानकोट आतंकी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की.

2:07 PM

पठानकोट आतंकी हमले को लेकर गृह सचिव राजीव महर्षि शाम पांच बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

1:55 PM

टीवी रिपोर्ट के अनुसार फायरिंग में दो और जवान घायल हुए हैं. फिलहाल दोनों ओर से फायरिंग जारी है.

01 : 30 PM

डीआईजी (बॉर्डर) कुंवर विजय प्रताप सिंह ने बताया कि पठानकोट एयरफोर्स स्‍टेशन में दो और आतंकवादी छुपे हो सकते हैं. उनको मार गिराने के लिए ऑपरेशन जारी है. ऑपरेशन कभी बंद नहीं किया गया है.

01: 00 PM

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एनएसजी के लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन के शहीद होने की खबर से काफी दु:ख हुआ. पूरा राष्‍ट्र उनके बलिदान का सैल्‍यूट करता है.

12 : 50 PM

एनआईए की टीम एयरफोर्स स्‍टेशन के अंदर गयी है और जांच में लग गयी है. एनआईए के तीन शिर्ष अधिकारी जांच के लिए स्‍टेशन के अंदर गये हैं. अंदर काफी मात्रा में गोला-बारुद मिलने की खबरें आ रही हैं.

12 : 38 PM

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार पठानकोट एयरफोर्स स्‍टेशन में फायरिंग की ताजा आवाजें सुनी जा रही हैं.इसके साथ ही समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सर्च अभियान के दौरान हुए धमाके में घायन एनएसजी के लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन ई कुमार शहीद हो गये हैं. जिससे शहीदों की संख्‍या सात हो गयी है.

11:40 PM

गृह मंत्रालय ने 6 जवानों के शहीद होने की पुष्टि की है. गृह मंत्रालय के अनुसार कुल छह जवान शहीद हुए हैं. इनमें एक जवान गरुड़ कमांडो का है जबकि पांच जवान डिफेंस सिक्‍योरिटी कोर के हैं. साथ ही करीब छह जवान गंभीर रूप से घायल हैं.

11:15 PM

पठानकोर्ट में शनिवार को हुए बड़े आतंकी हमले के बाद आज सुबह भी एनआईए और सुरक्षा बलों का सर्च अभियान जारी है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार स्‍टेशन के अंदर एक ब्‍लास्‍ट में एक जवान घायल हो गया है. ब्‍लास्‍ट किस वजह से हुआ यह अभी तक पता नही चल पाया है. मीडिया में लगातार स्‍टेशन के अंदर से फायरिंग की आवाज आने की खबरे आ रही हैं.

Undefined
पठानकोट : सुरक्षाबलों ने बेहद बहादुरी के साथ ऑपरेशन को दिया अंजाम 7

पठानकोट : शनिवार को बड़ी आतंकी हमले को नाकाम करने के बाद सुरक्षा बलों का सर्च अभियान पूरे दिन चला. वहीं आज भी सुबह साढे सात बजे से सुरक्षा बलों और एनआईए टीम का सर्च अभियान चल रहा है. इस बीच मीडिया में खबरें आ रहीं हैं कि स्टेशन के अंदर से गोलियों का आवाज फिर सुनी गयी है.

डीआईजी (बॉर्डर) कुंवर विजय प्रताप सिंह ने बताया कि पठानकोट एयरफोर्स स्‍टेशन में दो और आतंकवादी छुपे हो सकते हैं. उनको मार गिराने के लिए ऑपरेशन जारी है. ऑपरेशन कभी बंद नहीं किया गया है.इधर टीवी रिपोर्ट के अनुसार खबर मिल रही है कि आतंकी फायरिंग में एयरफोर्स के दो और जवान घायल हो गये हैं. फिलहाल फायरिंग दोनों ओर से जारी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आकस्मिक लाहौर यात्रा के महज कुछ दिन बाद सशस्त्र पाकिस्तानी आतंकियों ने शनिवार तड़के यहां वायु सेना स्टेशन पर हमला किया जिसके बाद दिनभर भीषण मुठभेड चली और उसमें तीन सुरक्षा कर्मी एवं चार आतंकी मारे गये.

वहां रखे जंगी जेट विमानों और लडाकू हेलीकॉप्टरों को नष्ट करने के स्पष्ट इरादे से सैनिकों के भेष में पहुंचे आतंकवादियों के समूह ने वायुसेना स्टेशन को तहस नहस की कोशिश तो की, लेकिन वे उसके बाहरी हिस्से से आगे बढ़ पाये. यह वायुसेना स्टेशन अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर है. भीषण मुठभेड में एक कमांडो तथा वायुसेना के दो कर्मी शहीद हो गये और चार आतंकवादी मारे गये. कम से कम छह सुरक्षाकर्मी घायल भी हो गये.

Undefined
पठानकोट : सुरक्षाबलों ने बेहद बहादुरी के साथ ऑपरेशन को दिया अंजाम 8

उच्च पदस्थ रक्षा सूत्रों ने मारे गये आतंकवादियों की संख्या चार बतायी है जबकि गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया था, ‘मैं पठानकोट अभियान में सभी पांच आतंकवादियों का सफलतापूर्वक सफाया करने के लिए अपने सशस्त्र बलों एवं अन्य सुरक्षाबलों को बधाई देता हूं.’ हालांकि बाद में यह ट्वीट हटा लिया गया. सभी हमलावर पाकिस्तान से आये थे. आतंकियों के सामानों से इस बात की पुष्टि की गयी है कि आतंकी पाकिस्‍तान से ही आये थे और हमले से पूर्व कई बार उन्‍होंने फोन पर पाकिस्‍तान बात की थी.

माना जा रहा है कि आतंकी कांधार विमान अपहरण प्रकरण से संबद्ध मौलाना मसूद अजहर की अगुवाई वाले जैश ए मोहम्मद से जुडे हों. बताया जाता है कि ये आतंकवादी तीन दिन पहले भारत में घुसे थे. आतंकवादियों ने तडके साढे तीन बजे हमला किया और उनका स्पष्ट निशाना मिग-21 जंगी विमान और एमआई 25 जंगी हेलीकॉप्टर थे. वायुसेना के किसी स्टेशन पर यह आतंकवादियों का पहला हमला था.

Undefined
पठानकोट : सुरक्षाबलों ने बेहद बहादुरी के साथ ऑपरेशन को दिया अंजाम 9

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘इस मामले की जांच एनआईए करेगी लेकिन जैश ए मोहम्मद (की संलिप्तता) की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.’ आतंकवादियों के पास अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर, 53 एम एम के मोर्टार, ए के राइफल्स और जीपीएस मशीन थे. आतंकवादियों की जो बातचीत पकड़ी गयी है, उसके आधार पर सुरक्षा एजेंसियों को यकीन है कि नजीर नामक व्यक्ति आतंकवादियों की अगुवाई कर रहा था जो पाकिस्तान के बहावलपुर का रहने वाला था. रक्षा सूत्रों ने बताया कि आतंकवादी जंगल के रास्ते से करीब 2000 एकड़ क्षेत्र में फैले वायुसेना स्टेशन में दाखिल हुए, जहां उनका सामना गरुड़ कमांडो की त्वरित कार्रवाई टीम से हुआ.

वे 400 मीटर तक आ गये थे लेकिन उस जगह से 700 मीटर दूर थे जहां जंगी विमान एवं हेलीकॉप्टर रखे थे. इस हमले के मद्देनजर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर अपनी गोवा यात्रा बीच में छोडकर दिल्ली लौट आये जहां उन्होंने एक उच्च स्तरीय बैठक की. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल एवं सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया. वायुसेना ने एक बयान में कहा, ‘सभी एजेंसियों की सही समय पर त्वरित कारवाई से वायुसेना की कीमती परिसंपत्तियों को नष्ट करने की आतंकवादियों की संभावित साजिश विफल कर दी गयी.’ अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादी वायु सेना स्टेशन परिसर के बाहरी घेरे के पास बने ‘लंगर’ (खाने की जगह) से आगे नहीं बढ सके क्योंकि सुरक्षा बल उनका मुकाबला करने के लिए तैयार थे. आतंकियों के खिलाफ अभियान डोभाल की सीधी निगरानी में चलाया गया.

Undefined
पठानकोट : सुरक्षाबलों ने बेहद बहादुरी के साथ ऑपरेशन को दिया अंजाम 10

पठानकोट आतंकवादी हमले की राष्ट्रपति ने निंदा की

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पठानकोट आतंकवादी हमले की आज निंदा करते हुए भारतीय वायुसेना के ठिकाने पर दुस्साहसिक हमला करने वाले आतंकवादियों से मुकाबले में वीरता एवं साहस दिखाने वाले जवानों की प्रशंसा की. मुखर्जी ने एक संदेश में सुरक्षा बलों का आह्वान किया कि वे हमारे राष्ट्र की शांति एवं सुरक्षा के खिलाफ किसी खतरे के प्रति सतर्क रहें. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘उन्होंने हमले में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले वीर जवानों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जतायी और घायलों के शीघ्र स्वस्थ लाभ की कामना की.’

मानवता के शत्रुओं ने पठानकोट में हमला किया : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारत की प्रगति को नहीं पचा सके ‘मानवता के शत्रुओं’ ने पठानकोट में हमला किया. मोदी ने आश्वासन दिया कि रक्षा बलों के पास हमारे शत्रुओं के नापाक इरादों को परास्त करने की ताकत है. उन्होंने यहां कहा, ‘हमारे सुरक्षा बलों ने उन्हें सफल नहीं होने दिया. अपने जवानों और सुरक्षा बलों पर हमें गर्व है.’ उन्होंने पंजाब के पठानकोट में भारतीय वायु सेना के ठिकाने पर आज तड़के पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा किये गये हमले का उल्लेख करते हुए यह बात कही.

भीषण मुठभेड में तीन सुरक्षाकर्मी मारे गये जबकि पांच घुसपैठिए मारे गये. आतंकवादी हमला मोदी की अचानक हुई पाकिस्तान यात्रा के कुछ ही दिन बाद हुआ है. मोदी ने कहा, ‘आज, मानवता के शत्रुओं, जो भारत की प्रगति को नहीं देख सकते, ने हमारे सामरिक क्षेत्र, एक प्रमुख हवाई ठिकाने पठानकोट पर हमला किया. मैं अपने सशस्त्र बलों की तारीफ करता हूं और शत्रुओं के प्रयासों को विफल करने के लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूं.’

उन्होंने कहा, ‘मैं अपने देशवासियों को यह आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारे सशस्त्र बलों के पास हमारे शत्रुओं के नापाक इरादों को परास्त करने की ताकत है.’ देश की रक्षा के लिए सदैव तैयार रहने वाले सशस्त्र बलों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि अगर देश एक स्वर में बोलता है तो ‘हमारे शत्रुओं की बुरी इच्छा का नाश हो जाएगा.’ सुत्तूर मठ के डॉ. शिवरात्रि राजेंद्र महास्वामीजी के जन्मशती समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुझे अपने सशस्त्र बलों पर गर्व है.’ मठ कई शैक्षणिक संस्थाएं चलाती है, जिससे तकरीबन एक लाख छात्रों को लाभ होता है.

Undefined
पठानकोट : सुरक्षाबलों ने बेहद बहादुरी के साथ ऑपरेशन को दिया अंजाम 11

जोधपुर वायुसेना स्टेशन और असैनिक हवाई अड्डे की सुरक्षा बढायी गयी

पठानकोट में वायुसेना स्टेशन पर आज तड़के हुए आतंकवादी हमले को देखते हुए यहां के वायुसेना स्टेशन और असैनिक हवाई अड्डे की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. भारत-पाक सीमा के करीब होने के कारण जोधपुर वायुसेना स्टेशन और असैनिक हवाई अड्डा रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है. रक्षा प्रवक्ता ले. कर्नल मनीष ओझा ने कहा कि पठानकोट स्टेशन पर आतंकवादी हमले का संज्ञान लेते हुए 12वीं कोर के सेना मुख्यालय और वायुसेना स्टेशन दोनों की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है.

ओझा ने कहा कि हर संभावित संदिग्ध व्यक्ति और गतिविधि पर नजर रखने के लिए ‘रिजर्व’ कर्मियों की मदद ली जा रही है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्टेशन के आसपास के इलाकों में वायुसेना और सेना पुलिस की मदद से सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. एक अधिकारी ने बताया कि हवाई अड्डा के सभी गेटों पर सख्त सुरक्षा है और हर आंगुतक तथा हर वाहन की गहन जांच की जा रही है.

चेन्नई हवाई अड्डा पर आगंतुकों के प्रवेश पर रोक

पंजाब में वायुसेना के एक स्टेशन पर आतंकवादी हमले के कुछ घंटे बाद चेन्नई हवाई अड्डे ने शनिवार को यहां कहा कि आठ दिनों तक अंतरराष्ट्रीय आगमन एवं प्रस्थान क्षेत्र में आगंतुकों को जाने की अनुमति नहीं होगी. अधिकारियों ने बताया कि हवाई अड्डे के आगमन एवं प्रस्थान क्षेत्र में आगंतुकों के जाने पर आज से लगी रोक आठ दिनों तक प्रभावी रहेगी. उन्होंने कहा कि केंद्रीय और राज्य एजेंसियां सुरक्षा तैयारियों का जायजा ले रही हैं.

Undefined
पठानकोट : सुरक्षाबलों ने बेहद बहादुरी के साथ ऑपरेशन को दिया अंजाम 12

हमले के बाद पर्रिकर ने एनएसए व तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक की

पठानकोट के एक वायुसैन्य अड्डे पर आतंकी हमले के बीच, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जिसमें महत्वपूर्ण रक्षा प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की समीक्षा हुई और सैन्य बलों द्वारा एकीकृत प्रयासों पर ज्यादा ध्यान देने का फैसला किया गया. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने इस हमले के संबंध में विस्तृत रूप से पर्रिकर को अवगत कराया. इस बैठक में खुफिया सूचनाओं और सैन्य बलों द्वारा जवाबी उपायों पर ध्यान केन्द्रित किया गया जिसमें नियमित सैनिकों के अलावा थलसेना तथा वायुसेना के विशेष बलों के जवानों तथा एनएसजी कमांडो की तैनाती शामिल है.

शीर्ष सरकारी सूत्रों ने कहा कि आतंकवादी करीब दो हजार एकड़ में फैले वायुसेना के सबसे बडे अड्डे में से एक में तड़के करीब साढे तीन बजे घुसे. सूत्रों ने कहा कि पूर्व खुफिया सूचना के कारण एक त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) वहां मौजूद था जिसने अड्डे से करीब 45 मीटर की दूरी पर आतंकवादी से पहली मुठभेड़ की. उन्‍होंने कहा कि एक आतंकवादी मौके पर ही मार गिराया गया जिसके बाद अन्य तीन उधर उधर फैल गये. दूसरा आतंकवादी सुबह करीब दस बजे मारा गया जबकि तीसरा और चौथा आतंकवादी मार गिराया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें