जानिये! दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस वे में क्‍या होगा खास

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्‍ली : दिल्‍ली से मेरठ जाने के लिए नये एक्‍सप्रेस वे का शिलान्‍यास आज पीएम नरेंद्र मोदी ने किया. इस अवसर पर उन्‍होंने विकास के लिए रफ्तार को सबसे जरुरी बताया. उन्‍होंने गांवों के विकास में सड़क की भूमिका का भी जिक्र किया और पूर्व प्रधानमत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्‍वर्णिम चतुर्भूज योजना और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सराहना की. इस बीच केंद्रीय परिवहन मंत्री गड़करी ने कहा कि निजामुद्दी ने मेरठ तक एक्‍सप्रेस वे का काम जल्‍द ही शुरू होगा. डासना तक यह नेशनल हाईवे-24 के साथ ही गुजरेगा. आपको बता दें के एनएच 24 नयी दिल्‍ली से लखनऊ तक जाने वाला एनएच है इसकी लंबाई 438 किलोमीटर है.

यह एशिया हाईवे-2 (एएच-2) का एक अंग भी है. (एशियन हाईवे 13,177 किलोमीटर लंबा हाईवे है जो इंडोनशिया के डेनपसर से इरान के खोसरवी तक जायेगी. कई देशों से होकर गुजरने वाले इस हाईवे को विभिन्‍न देशों के एनएच से जोड़ा जा रहा है. इसी क्रम में भारत में इसे एनएच-24 से जोड़ने का प्रस्‍ताव है.) नितिन गडकरी ने कहा कि एनएच-24 का भी चौड़ीकरण किया जायेगा. गड़करी ने कहा कि डासना तक यह एक्‍सप्रेस वे 14 लेन का होगा. जबकि उसेक बाद यह दस लेन का हो जायेगा. इससे इस रास्‍ते पर जाम की समस्‍या से निजात मिलेगी. गडकरी ने कहा कि हाईवे के बगल में साइकिल ट्रैक भी बनाया जायेगा. दिल्‍ली से मेरठ का सफर जो ढाई से तीन घंटे का है एक्‍सप्रेस वे बन जाने के बाद यह महज 45 मिनट का होगा. गडकरी ने दावा किया है कि ढाई साल में यह प्रोजेक्‍ट पूरा हो जायेगा.

लागत और फायदे

74 किलोमीटर तक बनने वाले इस दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस वे के निर्माण में 7566 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. दिल्ली-डासना-मेरठ एक्‍सप्रेस वे का शिलान्‍यास आज पीएम नरेंद्र मोदी ने किया है. इसके साथ ही एनएच-24 के भी चौड़ीकरण का प्रस्‍ताव है. एनएच-24 में लेन बढ़ाये जाने से एक साथ तीन राज्यों को फायदा मिलेगा. इसमें दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड शामिल हैं. एक्सप्रेस वे बनने के बाद लखनऊ, बरेली, नैनीताल आने-जाने वाले लोगों को राहत मिलेगी. इससे गाजियाबाद और नोएडा की ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर हो जाएगी और घंटों लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा.

दिल्‍ली से देहरादून का सफर ढाई घंटे में

केंग्रीद परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज एक्‍सप्रेस वे के शिलान्‍यास के मौके पर कहा कि उनकी सरकार सड़कों का ऐसा जाल बिछाना चाहती है कि लंबी-लंबी दूरियां भी कम समय में पूरी की जा सके. गडकरी ने कहा कि दिल्‍ली देहरादून हाईवे पर भी सरकार की नजर है. उसे ऐसा बनायेंगे कि ढाई घंटे में दिल्‍ली से देहरादून की सफर पूरी की जा सकेगी. गड़करी ने गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे को भी दुरुस्‍त करने का संकल्‍प दुहराया

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें