28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें, एयरफोर्स का जवान कैसे बन गया ISI का एजेंट

नयी दिल्‍ली : भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी को आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के बाद उसे आज चार दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है. गिरफ्तार अधिकारी पर आरोप है कि उसने भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारी पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को साझा […]

नयी दिल्‍ली : भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी को आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के बाद उसे आज चार दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है. गिरफ्तार अधिकारी पर आरोप है कि उसने भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारी पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को साझा करता था.

बताया जा रहा है कि वायुसेना का गिरफ्तार अधिकारी रंजीत केके एक लड़की के जाल में फंस गया था. पुलिस के अनुसार रंजीत को आईएसआई ने सोशल मीडिया के जरिये अपने जाल में फंसाया. उससे लड़की की फेक आइडी बनाकर संपर्क साधा गया. फिर कई सारी खुफिया जानकारी उससे लिया गया.

रंजीत को जाल में फंसाने के लिए दामिनी मेकनॉट नाम की लड़की का इस्‍तेमाल किया गया. मेकनॉट ने खुद को पत्रकार बतायी और उसने बताया कि उसे सेना से जुड़ी जानकारियां चाहिए. मीडिया में जो खबरें हैं उसके अनुसार उस महिला ने रंजीत से एक बार साक्षात्‍कार भी ली थी. रंजीत ने महिला को सेना की तैनाती समेत वायुसेना से जुड़ी कई अहम जानकारियां भी दीं.

* कैसे आया पुलिस के गिरफ्त में

दिल्‍ली पुलिस ने सैन्‍य खुफिया विभाग की मदद से इस अभियान को सफल बनाया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस को खबर मिली की सेना के कुछ अधिकारी पाकिस्‍तान के लिए काम कर रहे हैं. भारतीय सेना से जुड़ी कई अहम जानकारियां आईएसआई से साझा की जा रही है. इसके बाद दिल्‍ली पुलिस ने एक टीम गठित की.

जांच में पता चला की सेना के अधिकारियों को फंसाने के लिए फर्जी इमेल संदेशों और महिलाओं का इस्‍तेमाल किया जा रहा है. जब इसकी जांच की गयी तो रंजीत के बारे में पता चला कि इसे भी फंसाने के लिए इसी तरह के फर्जीसंदेशोंऔर महिला की इस्‍तेमाल किया जा रहा है. इसके बाद पुलिस ने रंजीत को कल पंजाब के भटिंडा से गिरफ्तार किया गया.

फिलहाल रंजीत को दिल्ली की एक अदालत ने चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया. दिल्ली पुलिस ने मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट पुनीत पाहवा से कहा कि भटिंडा में भारतीय वायुसेना में तैनात रहे रंजीत केके को पूछताछ के सिलसिले में राष्ट्रीय राजधानी से बाहर ले जाना है. इसके बाद अदालत ने उसे पुलिस हिरासत में दे दिया. रंजीत की पांच दिन की हिरासत मांगते हुए पुलिस ने कहा कि उसे जैसलमेर और ग्वालियर ले जाना है.

हालांकि अदालत ने कहा कि इस समय पूछताछ के लिए चार दिन पर्याप्त हैं. पुलिस ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने रंजीत को कल पंजाब के भटिंडा से गिरफ्तार किया और उसे ट्रांजिट रिमांड पर यहां लाया गया. उसे हाल ही में बर्खास्त किया गया और फिर गिरफ्तार किया गया. केरल के मल्लपुरम जिले का निवासी रंजीत वर्ष 2010 में वायुसेना में शामिल हुआ था. उसके खिलाफ सरकारी गोपनीयता कानून के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें