शिवसेना की ये कैसी देशभक्ती ?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मुंबई : पूर्व भाजपा नेता और लालकृष्ण आडवाणी के सहयोगी सुधींद्र कुलकर्णी पर शिवसैनिकों ने कालिख फेंक दी. कुलकर्णी ने उसी हालत में प्रेस कान्फ्रेंस की और कार्यक्रम को संचालित किया. शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत इस पूरी हरकत को पार्टी की देशभक्ती से जोड़कर देख रहे हैं राउत का कहना है यह हमारी राजनीति नहीं देशभक्ति है. जिस विदेश मंत्री के कार्यकाल में कारगिल युद्ध हुआ आज उसे इतना सम्मान दिया जा रहा है. यह बिल्कुल ठीक नहीं है. इस पूरी घटना को लेकर अब राजनीति भी तेज हो गयी है.
सभी प्रमुख पार्टियों ने इस घटना का विरोध किया. शिवसेना की राजनीति पर सवाल खड़े किये. आज भले ही इसे लेकर एक बड़ी राजनीतिक बहस शुरू हो गयी हो लकिन शिवसेना जिसे आज देशभक्ति करार दे रही है उसके राजनीतिक सफर पर नजर डालें तो इसी तरह की देशभक्ति की राजनीति करके पार्टी ने अपनी छवि को मजबूत करने की कोशिश की है. कुछ दिनों पहले पुणे और मुंबई में गुलाम अली का कार्यक्रम होने वाला था शिवसेना के विरोध के बाद आयोजकों ने अपने हाथ पीछे खींच लिये. हालांकि महाराष्ट्र सरकार यह कहती रही कि वह कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करेगी लेकिन आयोजक सरकार द्वारा दिये जा रहे इस भरोसे पर भी भरोसा नहीं कर सके. आइये एक नजर डालते हैं शिवसेना की देशभक्ती की राजनीति पर .
आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों के खेलने पर जतायी आपत्ति
फरवरी 2010 में इंडियन प्रीमियर लीग में जब पाकिस्तानी खिलाड़ी खेलने आये तो इसे लेकर शिवसेना ने खूब बवाल काटा. शाहरुख खान की टीम चेन्नई सुपर किंग्स में पाकिस्तान के खिलाड़ी खेल रहे थे. शिवसेना ने शाहरुख पर पाकिस्तानी खिलाड़ी को लेकर विरोध किया. शिवसेना के विरोध को देखते हुए शाहरुख खान के घर की सुरक्षा भी बढ़ा दी गयी थी.
पाकिस्तानी अदाकारा का बिग बॉस में शामिल होने पर विरोध
अक्टूबर 2010 रियालिटी शो बिग बॉस में पाकिस्तानी अदाकारा वीणा मलिक ने भाग लिया था. इस कार्यक्रम में वीणा के भाग लेने पर शिवसेना ने कड़ी आपत्ति दर्ज करायी थी. शिवसेना ने चैनल को धमकी देते हुए कहा था कि वह भारत में पाकिस्तानी कलाकारों को बुलाना औऱ उन्हें काम देना बंद करे. शिवसेना की धमकी के बाद एक बहस शुरू हो गयी थी जिसमें पाकिस्तानी खिलाड़ी और कलाकारों को भारत बुलाने पर एक बहस छिड़ गयी. चैनल ने शिवसेना के विरोध के मद्देनजर बिग बॉस के घर की सुविधा बड़ा दी . हालांकि इस विरोध के बावजूद वीणा मलिक ने कई फिल्मों में काम किया.
रियालिटी शो में पाकिस्तानी गायकों के भाग लेने पर शिवसेना हुआ नाराज
अगस्त 2012 टीवी में कई रियालिटी शो ऐसे है जिसमें कई देशों के कलाकार भाग लेते हैं. शिवसेना ने इस पर भी नाराजगी जतायी. हालांकि एक चैनल ने दोनों देशों के बीच दुबई में एक कार्यक्रम कराया जिसमें दोनों देश के गायकों ने भाग लिया. इसमें भारत का नेतृत्व हिमेश रेसमिया कर रहे थे तो पाकिस्तान का नेतृत्व आतिफ असलम. इसमें आशा भोसले भी महत्वपूर्ण भूमिका में थी. इस तरह के शो का शिवसेना ने विरोध करते हुए कहा कि यह लोग भारत में पैसे कमाते हैं औऱ पाकिस्तान इस नम्र रवैये के कारण ही आतंकवाद का शिकार होता है.
शिवसेना हमेशा से पाकिस्तानी गायक, खिलाड़ी और कलाकारों के भारत आकर काम करने का विरोध करता रहा है. इसकी एक लंबी फेयरिस्त है. शिवसेना के विरोध के कारण आतिफ असलम, सुफी रॉक बैंड का कार्यक्रम भी रद्द करना पड़ा है. गायक अभिजीत पाकिस्तानी कलाकारों के भारत आकर शो करने का विरोध करते रहे हैं इससे पहले भी उन्होंने पाकिस्तान कलाकारों का विरोध किया था हालांकि ज्यादातर कलाकर इस तरह की राजनीति की निंदा करते हैं उनका कहना है कि कलाकार के लिए कोई सीमा नहीं होती वह अपनी कला का जादू दोनों जगह बिखेर सकता है. पाकिस्तान में भी भारतीय कलाकारों को लोग खूब पसंद करते हैं.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें