27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब पासपोर्ट बनवाना होगा बेहद आसान, पुलिस वेरीफिकेशन भी होगा ऑनलाइन

नयी दिल्ली : अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं और लंबी प्रक्रिया और पासपोर्ट ऑफिस में होने वाली भीड़ के कारण आप इसे टाल रहे हैं, तो यह खबर आपको राहत देगी. अब आपका पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है जी हां अब आप इंटरनेट पर बैठे – बैठे ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए […]

नयी दिल्ली : अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं और लंबी प्रक्रिया और पासपोर्ट ऑफिस में होने वाली भीड़ के कारण आप इसे टाल रहे हैं, तो यह खबर आपको राहत देगी.

अब आपका पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है जी हां अब आप इंटरनेट पर बैठे – बैठे ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन डाल सकते हैं और काफी कम समय में आपका पासपोर्ट बनकर तैयार हो जायेगा. पहले पासपोर्ट बनवाने में लगभग 1 महीने का वक्त लगता था लेकिन इस नयी प्रक्रिया के शुरू होने से इसमें 7 दिनों का वक्त लगेगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुरुआत से ही ई गर्वनेंस की बात करते रहे हैं. इंटरनेट से सरकारी विभागों को जोड़ने की योजना अब आपको ऑफिस की भीड़ और लंबी लाइनों से राहत देगी. गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय ने मिलकर एक समझौता किया है. पासपोर्ट बनवाने में सबसे मुश्किल काम पुलिस वेरीफिकेशन का है.
इस जटिल प्रक्रिया को भी अब आसान कर दिया गया है. अब ऑनलाइन ही आपका पुलिस वेरीफिकेशन हो जायेगा. इसके लिए सरकार मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड का एक्सेस पुलिस विभाग को देगी और वहीं से आपके नाम पर कोई क्रिमिनल केस दर्ज है या नहीं इसकी जानकारी मिल जायेगी. संबंधित मंत्रालय इस संबंध में फिलहाल पुलिस विभाग से बातचीत कर रहा है. सूत्रों की मानें तो यह सुविधा नवंबर से शुरू होनी है. जाहिर है इस सुविधा के शुरू होने से पासपोर्ट बनवाने वालों को काफी राहत मिलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें